Dev Deepawali 2024: 12 लाख दीपों से जगमग होंगे काशी के घाट, दिव्य और भव्य नजारा देखने देश-विदेश से भी पहुंचेंगे मेहमान |

Dev Deepawali 2024: 12 लाख दीपों से जगमग होंगे काशी के घाट, दिव्य और भव्य नजारा देखने देश-विदेश से भी पहुंचेंगे मेहमान

Dev Deepawali 2024: 12 लाख दीपों से जगमग होंगे काशी के घाट, दिव्य और भव्य नजारा देखने देश-विदेश से भी पहुंचेंगे मेहमान

Edited By :   Modified Date:  September 22, 2024 / 08:35 PM IST, Published Date : September 22, 2024/8:35 pm IST

काशी। Dev Deepawali 2024: हर साल की तरह इस साल भी काशी में देव दीपावली का उत्सव 15 नवंबर को मनाया जाएगा। इस खास मौके पर काशी के 84 घाट में 12 लाख दीपक जलाए जाएंगे। दीपों की माला पहने हुए काशी के अर्धचंद्राकार घाटों की छटा अलौकिक और अद्भुत नजर आएगी। लोकल से ग्लोबल हो चुकी। बता दें कि, इस देव दीपावली को देखने के लिए देश-विदेश से भी मेहमान पहुंचते हैं और इस सुंदर दृश्य का आनंद लेते हैं।

Read More: मिलेंगे चिटफंड निवेशकों के करोड़ों रुपए? 22 दिनों से आंदोलन जारी, आज 500 से अधिक गिरफ्तार 

माना जाता है कि, देव दीपावली के इस खास मौके पर देव दीपावली पर काशी के घाटों पर देवलोक उतरेगा। वहीं इस देव दीपावली को खास दिव्य और भव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार भी 12 लाख दीपों से घाटों और कुंडों को रोशन करने की तैयारी की है। योगी सरकार देव दीपावली को दिव्य और भव्य स्वरूप देने के लिए इसे पहले ही प्रांतीय मेला घोषित कर चुकी है।

Read More: Maa Durga Ke 108 Naam: इस नवरात्रि करें मां दुर्गा के 108 नामों का जाप, बनी रहेगी मां की विशेष कृपा, जीवन में आएगी खुशहाली 

होगा लेजर शो का आयोजन

Dev Deepawali 2024:  बताया गया की इन 12 लाख दीयों में 3 लाख दिये गाय के गोबर से तैयार होंगे। गंगा के दोनों छोर पर भव्य दियों की सजावट होगीष साथ ही लेजर शो और ग्रीन क्रैकर्स शो का भी आयोजन किया जाएगा, जिसके माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। इसको लेकर पर्यटन विभाग की तरफ से तैयारी पूरी की जा रही है। इसके अलावा घाटों की साफ-सफाई होगी और घाटों को फसाड लाइट और इलेक्ट्रिक लाइट से रोशन किया जाएगा। काशी के भव्य दीपोत्सव को देखने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे। जिसके लिए अभी से ही नाव और होटल की बंपर बुकिंग जारी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 
Flowers