अवसाद और चिंता से हर साल 12 अरब कामकाजी दिवस का नुकसान हो रहा: डब्ल्यूएचओ |

अवसाद और चिंता से हर साल 12 अरब कामकाजी दिवस का नुकसान हो रहा: डब्ल्यूएचओ

अवसाद और चिंता से हर साल 12 अरब कामकाजी दिवस का नुकसान हो रहा: डब्ल्यूएचओ

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 06:00 PM IST, Published Date : October 10, 2024/6:00 pm IST

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (भाषा) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बृहस्पतिवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कहा कि अवसाद और चिंता से हर साल 12 अरब कामकाजी दिवस का नुकसान हो रहा है।

दक्षिण पूर्व एशिया के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाजेद ने कहा कि बृहस्पतिवार को मनाए जा रहे विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का विषय ‘कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य’ के महत्व पर जोर देता है, क्योंकि एक स्वस्थ कामकाजी वातावरण मानसिक भलाई के लिए एक सुरक्षात्मक कवच के रूप में कार्य कर सकता है।

वाजेद के अनुसार, अस्वास्थ्यकर स्थितियाँ, जैसे निंदा, भेदभाव और उत्पीड़न जैसे जोखिमों के संपर्क में आना, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे प्रदर्शन में कमी, अनुपस्थिति और घाटे में वृद्धि हो सकती है।

वाजेद ने कहा, ‘‘अकेले अवसाद और चिंता के कारण हर साल लगभग 12 अरब कार्य दिवस का नुकसान होता है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को सालाना लगभग एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान होता है।’’ एक ट्रिलियन 1000 अरब के बराबर होता है।

वाजेद ने कहा, ‘‘हमने हाल ही में ‘एसईएआरओ केयर’ की घोषणा की – हमारे क्षेत्रीय और देश के कार्यालयों में काम करने वालों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए यह हमारी अभूतपूर्व पहल है। हमें उम्मीद है कि एक बार औपचारिक रूप से लॉन्च होने के बाद एसईएआरओ केयर हमारे क्षेत्र की अन्य कंपनियों और संगठनों के लिए एक ‘केस स्टडी’ और ‘मॉडल’ बन जाएगा।’’

‘एसईएआरओ केयर’ के दो मुख्य स्तंभ सभी डब्ल्यूएचओ कार्यालयों में काम के माहौल में सुधार करना और सभी कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करना है।

वाजेद ने कहा, ‘‘कामकाजी माहौल में सुधार में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह का माहौल शामिल हैं जिनमें हमारे सहकर्मी काम करते हैं।’’

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)