369 new dengue patients found in Bengaluru

Dengue In Bangalore: राजधानी में डेंगू ने बरपाया कहर, एक ही दिन में मिले 369 नए मरीज

Dengue In Bangalore: बेंगलुरु में एक दिन में डेंगू के 369 नए केस दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्रालय के दैनिक बुलेटिन के अनुसार

Edited By :   Modified Date:  July 16, 2024 / 09:27 PM IST, Published Date : July 16, 2024/9:27 pm IST

बेंगलुरु: Dengue In Bangalore: बारिश का मौसम आते ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां फैलने लगती है। इन बीमारियों की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। देश के कई हिस्सों में डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी डेंगू ने कहर मचाया है। बेंगलुरु में एक दिन में डेंगू के 369 नए केस दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्रालय के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बेंगलुरु में 369 नए संक्रमण दर्ज किए गए हैं। इनमें से 40 मामले अस्पताल में भर्ती हैं, जिससे कुल मामलों की संख्या 3,588 हो गई है। अकेले बीबीएमपी में 363 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि बेंगलुरु शहरी और बेंगलुरु ग्रामीण में क्रमशः एक और पांच मामले दर्ज किए गए।

यह भी पढ़ें :  CG Hasdeo Aranya Coal Mining: राजस्थान के लिए छत्तीसगढ़ में कोयला खुदाई की अनुमति.. CM भजनलाल ने जताया आभार तो विपक्ष के निशाने पर साय सरकार..

रविवार को मिले थे 294 मरीज

Dengue In Bangalore:  इससे पहले रविवार को, बेंगलुरु में डेंगू के 294 नए संक्रमण के मामले सामने आए और 21 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। सिर्फ बेंगलुरु ही नहीं कर्नाटक के दूसरे जिलों में भी डेंगू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल डेंगू के मामलेों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने के साथ-साथ लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सा सहायता लेने की अपील की है।

यह भी पढ़ें : Guru Purnima 2024 Date : कब मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा? सही तिथि से लेकर पूजा मुहूर्त तक सब कुछ जानें यहां 

डेंगू के लक्षण

Dengue In Bangalore:  डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जो डेंगू वायरस के कारण होती है। यह वायरस एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छरों द्वारा फैलता है। इसके लक्षण नीचे दिए गए हैं।

तेज बुखार (104°F तक)
तेज सिरदर्द
मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
थकान
जी मिचलाना और उल्टी
आंखों के पीछे दर्द
त्वचा पर लाल चकत्ते

गंभीर मामलों में:

रक्तस्राव
सदमा
मृत्यु

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp