त्योहारी मौसम से पहले दिल्ली पुलिस ने व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की |

त्योहारी मौसम से पहले दिल्ली पुलिस ने व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की

त्योहारी मौसम से पहले दिल्ली पुलिस ने व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की

:   Modified Date:  September 23, 2024 / 08:56 PM IST, Published Date : September 23, 2024/8:56 pm IST

नयी दिल्ली, 23 सितंबर (भाषा) दिल्ली पुलिस ने आगामी त्योहारी मौसम से पहले रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस टर्मिनल, मॉल और बाजार सहित राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख क्षेत्रों के लिए व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की है।

अधिकारियों ने बताया कि मॉल और बाजार जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पहले से ही गश्त तेज कर दी गई है, साथ ही पूरे शहर में वर्दी और सादे कपड़ों में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘त्योहारों के मौसम में किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए सुरक्षा योजना को अंतिम रूप देने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बैठकें शुरू कर दी हैं।’’

उन्होंने बताया कि इस योजना में भीड़भाड़ वाले बाजारों, मेट्रो स्टेशन, बस अड्डों, मॉल और रेलवे स्टेशन पर यातायात प्रबंधन शामिल है।

योजना के मुताबिक, विभिन्न जगहों पर अर्धसैनिक बलों के साथ अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे।

अधिकारी के अनुसार, चांदनी चौक, पालिका बाजार, कनॉट प्लेस, सरोजनी मार्केट जैसे बाजारों में जांच चौकी भी स्थापित की जाएंगी, जहां त्योहार की खरीदारी के लिए भारी भीड़ एकत्र होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि पुलिस संदिग्ध व्यवहार पर नजर रखने और संभावित खतरों की पहचान करने के लिए प्रौद्योगिकी का भी सहारा लेगी।

अधिकारी के मुताबिक, प्रमुख प्रवेश बिंदुओं पर एक पुलिस अधिकारी तैनात किया जाएगा, जबकि महिला पुलिस कर्मचारियों सहित चार से पांच अधिकारियों की टीम पूरे त्योहारी मौसम में कड़ी निगरानी रखेंगी।

उन्होंने बताया कि जनता की सहायता के लिए भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन पर अस्थायी हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे, साथ ही आपात स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलेंस और पीसीआर इकाइयां तैयार रहेंगी।

अधिकारी के अनुसार, बढ़ती अपराध दर से निपटने और दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शहर की पुलिस ने पहले से ही एक नयी सुरक्षा रणनीति लागू की है, जिसके तहत व्यस्त समय के दौरान संवेदनशील मेट्रो स्टेशन पर सादे कपड़ों में पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है।

भाषा पारुल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)