दिल्ली सरकार ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया |

दिल्ली सरकार ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

दिल्ली सरकार ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 04:52 PM IST, Published Date : July 5, 2024/4:52 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) दिल्ली सरकार ने एक बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जो हथिनी कुंड बैराज से दिल्ली की यमुना नदी में छोड़े जाने वाले पानी की वास्तविक समय के आंकड़ों की निगरानी करेगा। यह नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे संचालित होगा।

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बाढ़ नियंत्रण उपायों की निगरानी, ​​सिफारिश एवं समन्वय पर शीर्ष समिति की बैठक के बाद यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण कक्ष में दिल्ली नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) सहित विभिन्न एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

आतिशी ने कहा, ‘‘पिछले साल यमुना नदी का जलस्तर 70 साल में सबसे अधिक था। दिल्ली सरकार बाढ़ की किसी भी आशंका से निपटने के लिए कमर कस रही है। नियंत्रण कक्ष हथिनी कुंड बैराज के अधिकारियों के संपर्क में है, जहां से यमुना नदी में पानी आता है।’’

भारद्वाज ने कहा कि नियंत्रण कक्ष हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के मद्देनजर वास्तविक समय में आंकड़ों की निगरानी करेगा और यह पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत होगा।

भाषा

शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)