दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर एक जनवरी तक पटाखों पर प्रतिबंध लगाया |

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर एक जनवरी तक पटाखों पर प्रतिबंध लगाया

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर एक जनवरी तक पटाखों पर प्रतिबंध लगाया

:   Modified Date:  October 14, 2024 / 02:50 PM IST, Published Date : October 14, 2024/2:47 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) सर्दी का मौसम आने के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका के चलते दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर भर में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया जो एक जनवरी, 2025 तक प्रभावी रहेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह घोषणा की और दिल्लीवासियों से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह किया।

राय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से एक जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार ने प्रतिबंध के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं, हम सभी दिल्लीवासियों से सहयोग का अनुरोध करते हैं।’’

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने प्रतिबंध का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

यह प्रतिबंध ऑनलाइन बिकने वाले पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों पर लागू होता है और इसका उद्देश्य बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करना है जो सर्दियों में पराली जलाने, हवा की धीमी गति और अन्य मौसमी कारकों के कारण और भी बदतर हो जाता है।

निर्देश के अनुसार, दिल्ली पुलिस को प्रतिबंध को लागू करने का काम सौंपा गया है, जिसके संबंध में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को दैनिक कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

अधिकारियों ने आगाह किया है कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भाषा शफीक मनीषा

मनीषा