दिल्ली : पराली जलाने से बचने के लिए बायो-डिकंपोजर घोल के छिड़काव का अभियान शुरू |

दिल्ली : पराली जलाने से बचने के लिए बायो-डिकंपोजर घोल के छिड़काव का अभियान शुरू

दिल्ली : पराली जलाने से बचने के लिए बायो-डिकंपोजर घोल के छिड़काव का अभियान शुरू

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : October 3, 2024/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में पराली जलाने से बचने के लिए खेतों में जैविक रूप से अपघटित (बायो-डिकंपोजर) होने वाले घोल के छिड़काव का अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य सर्दियों के दौरान प्रदूषण के स्तर को कम करना है।

यह अभियान नरेला विधानसभा क्षेत्र के पल्ला गांव में शुरू किया गया।

आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि दिल्ली सरकार सर्दियों के प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए 5,000 एकड़ से अधिक कृषि भूमि पर बायो डि-कंपोजर का छिड़काव करेगी।

इसके लिए 11 टीमें गठित की गई हैं और दिल्ली के सभी बासमती और गैर-बासमती चावल के खेतों में इसका छिड़काव किया जाएगा।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर आप ने कहा, ‘सर्दियों में प्रदूषण कम करने के लिए आप सरकार का एक और प्रभावी कदम। आज मंत्री गोपाल राय ने पराली को सड़ाने के लिए बायो डह-कंपोजर मिश्रण के छिड़काव का उद्घाटन किया।

पार्टी ने कहा, ‘दिल्ली सरकार इस वर्ष सर्दियों के दौरान प्रदूषण से निपटने के लिए 5,000 एकड़ से अधिक कृषि भूमि पर बायो डि-कंपोजर का छिड़काव करेगी।’

एक बयान के अनुसार, दिल्ली सरकार ने इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक सरल प्रक्रिया सुनिश्चित की है, जिसके तहत किसानों को इसमें भाग लेने के लिए केवल एक फॉर्म भरना होगा और 841 किसान पहले ही ऐसा कर चुके हैं।

राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए 21 सूत्री शीतकालीन कार्य योजना तैयार की है।

उन्होंने कहा कि दिल्लीवासियों और संबंधित विभागों के प्रयासों की बदौलत राज्य में प्रदूषण के स्तर में लगभग 34.6 प्रतिशत की कमी देखी गई है। दिल्ली में में प्रदूषण वाले दिनों की संख्या 243 थी जो जो 2023 में घटकर 159 हो गयी।

राय ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि वह पंजीकृत किसानों के खेतों में यथाशीघ्र बायो डि-कंपोजर का छिड़काव सुनिश्चित करे।

भाषा

शुभम माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)