Delete this file due to Microsoft outage

Microsoft Service Outage : जितनी जल्दी हो सके डिलीट कर दें ये फाइल..! Microsoft Outage की वजह से मुसीबत में फंस सकते हैं आप भी, जानें कैसे..

Microsoft Service Outage : जितनी जल्दी हो सकते डिलीट कर दें ये फाइल..! Microsoft Outage की वजह से मुसीबत में फंस सकते हैं आप भी, जानें कैसे..

Edited By :   Modified Date:  July 19, 2024 / 03:53 PM IST, Published Date : July 19, 2024/3:53 pm IST

नई दिल्ली। Microsoft Service Outage : माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़े बग के आने से Windows यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर लगातार Microsoft के सर्वर ठप होने की शिकायत आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक Windows सिस्टम में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) का एरर दिख रहा है जिसकी वजह से सिस्टम को अचानक से बंद करना पड़ रहा है या फिर री-स्टार्ट करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि ये दिक्कत CrowdStrike नाम की एक कंपनी के सॉफ्टवेयर की वजह से आई है, जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए सिक्योरिटी सॉल्यूशन प्रदान करती है।

read more : Gang Rape In MP : इंस्टाग्राम पर दोस्ती, फिर मुलाक़ात और चलती कार में सामूहिक दुष्कर्म, युवकों ने 9वीं की छात्रा को बनाय हवस का शिकार

Microsoft Service Outage : बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज की वजह से एयरलाइंस सहित कई उद्योगों का काम प्रभावित हुआ है और कई तकनीकी सेवाएं ठप पड़ गई हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इस आउटेज की पुष्टि करते हुए कहा है कि दिक्‍कत दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आई खराबी की वजह से कंप्‍यूटर या लैपटॉप की स्‍क्रीन अचानक स्क्रीन हो रही और कंप्यूटर बंद होकर खुद रीस्टार्ट हो रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट सर्वर पर हो रही परेशानियों के बीच ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है।

पेमेंट सिस्टम और शेयर मार्केट पर भी पड़ा असर

भारत में तकनीकी खराबी के चलते फ्लाइट्स, पेमेंट सिस्टम और शेयर मार्केट सहित कई सेवाओं में काफी दिक्कतें आईं। पूरे देश के हवाई अड्डों पर फ्लाइट्स लेट हो गईं। इस खराबी की वजह से इंडिगो, आकासा एयरलाइन्स और स्पाइसजेट जैसी कई विमान कंपनियों की टिकट बुकिंग और चेक-इन सेवाएं प्रभावित हुईं। Microsoft 365 Status के मुताबिक, क्लाउड सर्विस सुबह 3.26 बजे प्रभावित हुई। माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ सर्विस को रिस्टोर कर लिया है। लेकिन यूजर्स अभी भी PowerBI, Fabric, Teams, Purview और Viva Engage की सर्विस फिलहाल डाउन है।

यूजर्स को आ सकती है ये समस्या

कंपनी की रिपोर्ट की मानें तो समस्या उन यूजर्स को आ सकती है, जो Microsoft 365 ऐप्स या सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी का कहना है कि इस दिक्कत को ठीक करने का काम चल रहा है।

Blue Screen of Death

कभी-कभी कंप्यूटर इस्तेमाल करते समय अचानक स्क्रीन नीली (Blue Screen) या काली (black screen) हो सकती है और कंप्यूटर अपने आप बंद होकर रीस्टार्ट हो जाता है। ऐसी दिक्कत को “ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ” (Blue Screen of Death) या “स्टॉप एरर” (STOP code error) कहते हैं। ये तब होता है जब कंप्यूटर में कोई गंभीर समस्या आ जाती है।

​फाइल रिकवर करें

अगर आप भी इस आउटेज में प्रभावित हुए हैं तो कंपनी ने रिकवर करने का पोस्ट किया है। इससे सभी सर्विसेस का एक्सिस तो नहीं मिलेगा लेकिन जो सर्विस ठीक हो चुकी हैं उसका इस्तेमाल कर सकेंगे। कैसे कर सकते हैं रिकवर…

– विंडोज को सेफ मोड या रिकवरी एन्वायरमेंट में बूट करें।
– फिर C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike डायरेक्टरी पर जाएं।
– उसके बाद C-00000291*.sys नाम की फाइल को ढूंढकर डिलीट करना होगा।
– इतना करने के बाद आपका सिस्टम नॉर्मल तरीके से रिस्टार्ट करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp