रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिक्किम में कुपुप-शेरथांग रोड समेत 75 परियोजनाओं का उद्घाटन किया |

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिक्किम में कुपुप-शेरथांग रोड समेत 75 परियोजनाओं का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिक्किम में कुपुप-शेरथांग रोड समेत 75 परियोजनाओं का उद्घाटन किया

:   Modified Date:  October 12, 2024 / 10:34 PM IST, Published Date : October 12, 2024/10:34 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को सिक्किम में कुपुप-शेरथांग रोड समेत सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की 75 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन पर 2,236 करोड़ रुपये की लागत आई है।

सिंह ने पश्चिम बंगाल के सुकना स्थित त्रिशक्ति कोर के मुख्यालय से ऑनलाइन माध्यम से परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

रक्षा मंत्री ने इन परियोजनाओं को सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और इन क्षेत्रों की सामाजिक-आर्थिक प्रगति सुनिश्चित करने के सरकार के अटूट संकल्प का प्रमाण बताया।

सिंह ने कहा कि ये परियोजनाएं देश की रक्षा तैयारियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘2047 तक विकसित भारत’ के सपने को ऐसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के माध्यम से ही साकार किया जा सकता है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली बीआरओ की ये 75 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं 2,236 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं जिनमें 22 सड़कें, 51 पुल शामिल हैं।

बयान के मुताबिक, इनमें से 19 परियोजनाएं जम्मू और कश्मीर में, 18 अरुणाचल प्रदेश में, 11 लद्दाख में, नौ उत्तराखंड में, छह सिक्किम में, पांच हिमाचल प्रदेश में, दो-दो पश्चिम बंगाल और राजस्थान में तथा एक-एक नगालैंड, मिजोरम और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मुख्य आकर्षण में से एक सिक्किम में कुपुप-शेरथांग रोड का उद्घाटन था जो जवाहरलाल नेहरू मार्ग और जुलुक अक्ष के बीच एक महत्वपूर्ण संपर्क है।

भाषा

शफीक अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)