बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘दाना’ में तब्दील: मौसम विभाग |

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘दाना’ में तब्दील: मौसम विभाग

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘दाना’ में तब्दील: मौसम विभाग

:   Modified Date:  October 23, 2024 / 12:20 PM IST, Published Date : October 23, 2024/12:20 pm IST

(परिवर्तित स्लग के साथ)

कोलकाता/भुवनेश्वर, 23 अक्टूबर (भाषा) बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र बुधवार को सुबह चक्रवाती तूफान ‘दाना’ में तब्दील हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी ने कहा कि इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और 25 अक्टूबर की सुबह पुरी और सागर द्वीप के बीच ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

सुबह पांच बजकर 30 मिनट तक गहरे दबाव का यह क्षेत्र पारादीप (ओडिशा) से लगभग 560 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 630 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था।

मछुआरों को 23 से 25 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह देते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 23 अक्टूबर से ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है और 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक धीरे-धीरे यह रफ्तार बढ़कर 100-110 किलोमीटर और 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने के आसार हैं।

दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के एक अधिकारी ने बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान के मद्देनजर एसईआर क्षेत्र से गुजरने वाली 150 से अधिक एक्सप्रेस/यात्री ट्रेन रद्द कर दी गई हैं।

एसईआर के अधिकारी ने बताया कि रद्द की गई ट्रेन वे हैं जिन्हें 23 से 25 अक्टूबर के बीच अपने प्रारंभिक स्टेशनों से रवाना होना है। उन्होंने बताया कि अगर हालात गंभीर रहते हैं तो एसईआर क्षेत्र से गुजरने वाली और भी ट्रेन रद्द की जा सकती हैं।

कोलकाता मुख्यालय वाला एसईआर का क्षेत्र पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड राज्यों तक है।

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने एक बयान में कहा कि वह ‘हाई अलर्ट’ पर है और उसके समर्पित जवान व संसाधन मदद, बचाव तथा राहत के लिए तैयार हैं।

बयान के अनुसार, आईसीजी ने अपने जहाजों और विमानों को किसी भी आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए रणनीतिक रूप से तैनात किया है।

एनडीआरएफ ने कहा कि उसने किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए दक्षिण बंगाल में अब तक 13 टीम तैनात कर दी हैं।

आईएमडी ने कहा कि तूफान के प्रभाव से 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के जिलों में बेहद भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिण 24 परगना, पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व मेदिनीपुर और झाडग्राम जिलों के तटीय जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि 24 से 25 अक्टूबर के बीच कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, पुरुलिया और बांकुड़ा जिलों में भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है।

भाषा खारी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)