जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने का फैसला ‘अस्थायी’ है: मोदी |

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने का फैसला ‘अस्थायी’ है: मोदी

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने का फैसला ‘अस्थायी’ है: मोदी

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 05:47 PM IST, Published Date : September 28, 2024/5:47 pm IST

(फोटो के साथ)

जम्मू, 28 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने का फैसला ‘‘अस्थायी’’ है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार क्षेत्र का राज्य का दर्जा बहाल करेगी।

विपक्षी दलों कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर निशाना साधते हुए उन्होंने इन पर लोगों को उनके अधिकारों से वंचित करने का आरोप लगाया।

मोदी ने कहा कि यह भाजपा ही है जिसने भेदभाव को समाप्त किया है और तीन परिवारों के पीड़ितों के घावों पर मरहम लगा रही है।

एक अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए प्रचार समाप्त होने से एक दिन पहले जम्मू के मध्य क्षेत्र में स्थित एम ए एम स्टेडियम में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने का निर्णय अस्थायी है।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा एकमात्र पार्टी है जो इस क्षेत्र का राज्य का दर्जा बहाल करेगी।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कांग्रेस, नेकां और पीडीपी जम्मू-कश्मीर में हो रहे बदलावों से परेशान हैं, क्योंकि उन्हें आपका विकास पसंद नहीं है।’’

मोदी ने कहा कि विशेष रूप से जम्मू क्षेत्र को तीनों दलों के हाथों ‘‘दशकों तक अन्याय’’ का सामना करना पड़ा, जिसने न केवल डोगरा विरासत को बदनाम किया बल्कि उनके शासकों को भी बदनाम किया।

उन्होंने कहा, ‘‘सबसे ‘भ्रष्ट’ कांग्रेस परिवार डोगरा शासकों पर भ्रष्ट होने का आरोप लगा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि यह भाजपा ही है जिसने ‘‘भेदभाव’’ को समाप्त किया और पिछले 10 वर्षों के दौरान क्षेत्र को न्याय प्रदान किया।

आईआईटी और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) समेत विभिन्न शिक्षा और स्वास्थ्य संस्थानों की स्थापना और सुरंगों जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस, नेकां और पीडीपी ने लोगों को उनके अधिकारों से वंचित करके “घाव” दिए लेकिन भाजपा ने उनके धर्म की परवाह किए बिना उन तक पहुंचकर उन्हें मतदान का अधिकार, आरक्षण और महिला सशक्तीकरण देकर उनके घावों पर मरहम लगाया।

उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले समय में जम्मू के विकास को और बढ़ावा मिलेगा। मैं व्यापारी समुदाय को बताना चाहता हूं कि आने वाला समय उनके लिए अवसरों से भरा होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू में अधिक निवेश लाने और स्थानीय युवाओं को उनके अपने जिलों में रोजगार प्रदान करने के लिए उद्योग स्थापित करने के हमारे प्रयास जारी हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले कांग्रेस, नेकां और पीडीपी के करीबी लोगों को ही नौकरी मिलती थी लेकिन अब भाजपा के शासन में जम्मू-कश्मीर के हर युवा को उसका अधिकार और सम्मान मिलेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 60 से 65 साल में इस क्षेत्र ने केवल विनाश देखा है… विकास तो दूर, जीवन के हर क्षेत्र में नुकसान हुआ है। मोदी अतीत के उन सभी गड्ढों को भरने के लिए ईमानदारी से काम कर रहा है और आपकी समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रयासरत है।’’

मोदी ने भाजपा के घोषणापत्र और वादों का भी उल्लेख किया जिसमें कहा गया है कि कश्मीरी प्रवासी पंडितों, शरणार्थियों और महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग को उनका अधिकार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करके और नए गंतव्यों की पहचान करके क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस सीमावर्ती गांवों को देश का आखिरी गांव मानती थी। हम ऐसे गांवों को पहले गांव के रूप में देख रहे हैं और इन्हें जीवंत गांव परियोजना के तहत विकसित कर रहे हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं, जम्मू रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जा रहा है, जम्मू हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है, बाहु रोपवे परियोजना पूरी हो गई है जबकि तवी रिवर फ्रंट परियोजना एक प्रमुख आकर्षण होने जा रही है।

मोदी ने कहा कि भाजपा महिलाओं का सशक्तीकरण चाहती है। उन्होंने कहा, ‘‘हम जम्मू-कश्मीर में अपनी बहनों को लखपति दीदी बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों की मदद करने के अपने प्रयास जारी रखेंगे।’’

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)