DA Hike Proposal will be Approved Today by Modi Cabinet

DA Hike Latest News : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी.. आज होगा महंगाई भत्ते का ऐलान, मोदी कैबिनेट में लगेगी मुहर, इतने प्रतिशत होगी DA में वृद्धि | 7th Pay Commission DA Hike will be Approved Today

DA Hike Latest News : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी.. आज होगा महंगाई भत्ते का ऐलान, मोदी कैबिनेट में लगेगी मुहर, इतने प्रतिशत होगी DA में वृद्धि | 7th Pay Commission DA Hike will be Approved Today

Edited By :   Modified Date:  October 3, 2024 / 07:40 AM IST, Published Date : October 3, 2024/7:40 am IST

नई दिल्ली। DA Hike Latest News : नवरात्रि के प्रारंभ होते ही कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आज राजधानी दिल्ली में मोदी कैबिनेट बैठक आयोजित की गई है। जहां कई प्रस्तावों के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) पर भी मुहर लग सकती है। इस फैसले का इंतजार लाखों सरकारी कर्मचारी कर रहे हैं, जिन्हें बढ़ती महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है। उम्मीद है कि सरकार आज नवरात्रि के पहले ही दिन 3% से 4% तक की डीए बढ़ोतरी की घोषणा करेगी। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू मानी जाएगी, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी। साथ ही जुलाई से लागू डीए (DA) का एरियर भी सैलरी के साथ आएगा।

read more : Israel-Lebanon War Update : लेबनान में घुसी इजरायली आर्मी.. हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने 3 टैंक किए तबाह, 8 इजराइली सैनिकों की मौत की खबर 

3% बढ़ोतरी महंगाई भत्ते की संभावना

DA Hike Latest News : जानकारी मुताबिक, इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3% की बढ़ोतरी की जा सकती है। इससे मौजूदा DA 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा। यह बढ़ोतरी जुलाई 2024 से लागू होगी, और कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर के बीच के 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा। अगर DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को नया DA मिलने के साथ-साथ पिछले 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। महंगाई भत्ता कर्मचारियों की आय को मुद्रास्फीति से निपटने में मदद करता है और बढ़ती महंगाई के बीच वित्तीय राहत प्रदान करता है।

सैलरी में होगा इजाफा

DA Hike Latest News : अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की मासिक सैलरी ₹50,000 है तो 3% की बढ़ोतरी से उसे हर महीने ₹1,500 की अतिरिक्त राशि मिलेगी। जुलाई से सितंबर के एरियर के तौर पर यह रकम ₹4,500 तक हो सकती है, जो अगले महीने की सैलरी के साथ दी जाएगी। इससे पहले जनवरी 2024 में DA में 4% की बढ़ोतरी की गई थी, जिससे DA 50% हो गया था। DA साल में दो बार रिवाइज होता है, यह दूसरी बढ़ोतरी कर्मचारियों को महंगाई से निपटने में और ज्यादा मदद देगी।

क्या होता है DA और DR

डीए सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है जबकि डीआर यानी महंगाई राहत पेंशनर्स की पेंशन में जुड़कर मिलता है। दोनों में ही साल में दो बार—जनवरी और जुलाई में रिवीजन होता है। हालांकि, सरकार कभी भी इसका ऐलान करें लेकिन ये जनवरी और जुलाई से ही लागू माने जाते हैं। इस बार की डीए और डीआर की बढ़ोतरी से एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा होगा।

डीए कैसे तय होता है?

महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) की बढ़ोतरी का ऐलान ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर किया जाता है। पिछले 12 महीनों के औसत के आधार पर केंद्र सरकार डीए रिवाइज करती है, जिसका ऐलान आमतौर पर मार्च और सितंबर में किया जाता है।

8वां वेतन आयोग

7वें वेतन आयोग की सिफारिशें जनवरी 2016 से लागू हुई थीं और अब 10 साल पूरे होने जा रहे हैं। हालांकि, 8वें वेतन आयोग की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कर्मचारी इसके जल्द गठन की उम्मीद कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, 8वें वेतन आयोग से न्यूनतम वेतन ₹34,560 हो सकता है, जबकि पेंशन भी बढ़कर ₹17,280 हो सकती है। सरकार ने अभी तक 8वें वेतन आयोग पर कोई निर्णय नहीं लिया है, लेकिन कर्मचारियों को उम्मीद है कि इसकी घोषणा भी जल्द की जाएगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो