हरियाणा में अगर इनेलो जीतती है तो दलित उप मुख्यमंत्री होगा : मायावती |

हरियाणा में अगर इनेलो जीतती है तो दलित उप मुख्यमंत्री होगा : मायावती

हरियाणा में अगर इनेलो जीतती है तो दलित उप मुख्यमंत्री होगा : मायावती

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 06:59 PM IST, Published Date : September 25, 2024/6:59 pm IST

चंडीगढ़, 25 सितंबर (भाषा) बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बुधवार को कहा कि अगर पांच अक्टूबर को होने जा रहे हरियाणा विधानसभा चुनाव में बसपा-इनेलो गठबंधन की जीत होती है तो राज्य में दलित उप मुख्यमंत्री होगा।

बसपा प्रमुख ने कहा कि अगर गठबंधन को जीत मिलती है तो इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री होंगे और उनके साथ दो उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे।

मायावती ने यह घोषणा पूर्व उप प्रधानमंत्री दिवंगत देवीलाल की 111वीं जयंती के अवसर पर जींद के उचाना में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए की। उन्होंने जाति आधारित गणना कराने की भी मांग की।

मायावती ने कहा, ‘‘बसपा की ओर से दलित समुदाय का उप मुख्यमंत्री होगा जबकि अन्य उप मुख्यमंत्री अन्य पिछड़ी जाति या सवर्ण जाति का होगा।’’ उन्होंने कहा,‘‘देशहित में मैं केंद्र से जाति आधारित गणना कराने की मांग करती हूं जिसे पूर्व में कांग्रेस सरकार ने टाला और अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार टाल रही है।’’

इस अवसर पर मंच पर मौजूदा अभय चौटाला ने सरकार बनने की स्थिति में कई कल्याणकारी कदम उठाने की घोषणा की जिनमें मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर, परिवारों को 1,100 रुपये की नकद सहायता, मुफ्त बिजली और पुरानी पेंशन योजना बहाल करने जैसे वादे शामिल हैं।

चौटाला ने कहा कि अगर कोई बीमार होता है और इलाज के लिए दूसरे राज्य में जाता है तो उसका मुफ्त इलाज होगा। उन्होंने गरीबों को 100 वर्ग गज जमीन देने का भी वादा किया।

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)