DA Hike Latest Update: Proposal to Increase Dearness Allowance Reached Finance Ministry

DA Hike Latest Update: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट, वित्त मंत्रालय तक पहुंची फाइल! इस दिन सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट, वित्त मंत्रालय तक पहुंची फाइल! DA Hike Latest Update: Proposal to Increase Dearness Allowance Reached Finance Ministry

Edited By :   Modified Date:  October 6, 2024 / 11:29 AM IST, Published Date : October 6, 2024/11:29 am IST

नई दिल्लीः DA Hike Latest Update हाल ही में हुए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक से निराशा हाथ लगने बाद अब देशभर के लाखों सरकारी कर्मचारी दिवाली के दौरान तोहफा मिलने की उम्मीद में बैठे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार दशहरा के बाद और दिवाली से पहले महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर अगली कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगती है तो यह सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा होगा।

Read More : Israeli Army Attacks Mosque: मस्जिद में संचालित था हमास का कमांड सेंटर, इजरायली आर्मी ने की एयर स्ट्राइक, 18 लोगों की मौत 

DA Hike Latest Update दरअसल, पिछले साल सरकार ने केंद्र सरकार ने अक्टूबर के पहले हफ्ते में डीए बढ़ोतरी की घोषणा की थी। ऐसे में इस बार भी सरकारी कर्मचारी उम्मीद कर रहे थे कि इस साल भी नवरात्रि के दौरान यानी अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसका ऐलान हो सकता है। केंद्रीय कैबिनेट ने इस पर मुहर नहीं लगाई और केवल रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान कर इतिश्री कर लिया। अब देश के लाखों कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि सरकार दशहरा के बाद और दिवाली से पहले महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के बताया गया है कि इससे संबंधित फाइल अब वित्त मंत्रालय तक पहुंच गई है।

Read More : Durga Pandal Me Aaya Bhalu: दुर्गा पंडाल में देर रात पहुंचा भालू, सो रहे माता के सेवकों में मचा हड़कंप, सामने आया वीडियो

आपको बता दें कि हर 6 महीने पर सरकार DA की समीक्षा करती है और समीक्षा के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। यह बढ़ोतरी मार्च या अक्टूबर में होती है, लेकिन इसे जुलाई से लागू माना जाता है। मार्च 2024 में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी हुई थी जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% हो गया था। अगर एक बार फिर सरकार इस पर मुहर लगाती है तो उन्हें 53 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

जानिए कैसे होता है सैलरी का गणना

अगर हम आपकी मिनिमम सैलरी के हिसाब से देखे तो 18000 रुपए अगर आपका बेसिक पे है तो आप की सैलरी में 540 रुपए से लेकर 720 रुपए का इजाफा देखने को मिल सकता है। 30,000 रुपये की सैलरी वालों के लिए बेसिक सैलरी अगर 18000 रुपये है तो उनके DA में 9000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। DA में 3% बढ़ोतरी होती है तो इसमें 9540 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती सकती है। अगर 4% डीए बढ़ने से 9720 रुपये की बढ़ोतरी हर महीने हो जाएगी।

Read More : Bahraich Wolf Died News : आतंक का एक अध्याय समाप्त..आदमखोर भेड़ियों के झुंड का आखिरी सदस्य हुआ ढेर, ग्रामीणों ने पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट.. 

कर्मचारी कर रहे हैं आठवी वेतन आयोग की मांग

काफी लंबे समय से कर्मचारी आठवे पे कमीशन को लागू करने की मांग कर रहे हैं। कई शहरों में इसको लेकर आंदोलन भी किया जा रहा है।कर्मचारी संगठन के द्वारा केंद्र सरकार को लिखित चिट्ठी भी दी गई है जिसमें आठवे पे कमीशन को बढ़ाने की मांग की गई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp