ओडिशा के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, तटीय इलाकों में हुई भारी बारिश |

ओडिशा के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, तटीय इलाकों में हुई भारी बारिश

ओडिशा के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, तटीय इलाकों में हुई भारी बारिश

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 12:10 PM IST, Published Date : October 24, 2024/12:10 pm IST

भुवनेश्वर, 24 अक्टूबर (भाषा) ओडिशा के तटीय इलाकों में बृहस्पतिवार की सुबह भारी बारिश हुई और तूफानी हवाएं चलीं तथा समुद्र की स्थिति भी खराब रही क्योंकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ राज्य के तट के करीब पहुंच गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी ने बताया कि ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह पर शुक्रवार को तड़के चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के पहुंचने की संभावना है और इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पिछले छह घंटे के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा है और सुबह साढ़े पांच बजे यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 260 किमी दक्षिणपूर्व, धामरा (ओडिशा) से 290 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 350 किमी दक्षिण में रहा।

मौसम विभाग ने नवीनतम बुलेटिन में बताया, ‘‘चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की मध्य रात्रि से 25 अक्टूबर की सुबह तक पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट को पार करने की संभावना है और इस दौरान हवा की रफ्तार 100-110 किमी प्रति घंटा हो सकती है।’’

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले चार घंटे में पारादीप में सबसे अधिक 62 मिमी बारिश हुई, जबकि केंद्रपाड़ा जिले के राजनगर में 24 मिमी बारिश हुई।

उसने बताया कि राज्य के भद्रक, बालासोर, जाजपुर, कटक, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और पुरी के कुछ हिस्सों में दिन में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ मध्यम से तीव्र बारिश होने और गरज के साथ तूफान आने की संभावना है।

भुवनेश्वर के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने बताया, ‘‘चक्रवाती तूफान दाना के पश्चिम और पश्चिम-दक्षिण की ओर जाने की संभावना है, जिससे 26 अक्टूबर के आसपास दक्षिणी ओडिशा में बारिश हो सकती है। हालांकि, भूस्खलन होने और हवा की रफ्तार के अनुमान में बदलाव की संभावना नहीं है।’’

अधिकारियों ने बताया कि तेज हवाओं के कारण पेड़ उखड़ जाने से बालासोर, भद्रक, भीतरकनिका और पुरी के कुछ इलाकों में सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं।

भाषा प्रीति मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)