सीआरपीएफ: 200 सफाईकर्मियों, चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को पहली बार किया गया पदोन्नत |

सीआरपीएफ: 200 सफाईकर्मियों, चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को पहली बार किया गया पदोन्नत

सीआरपीएफ: 200 सफाईकर्मियों, चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को पहली बार किया गया पदोन्नत

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 10:23 PM IST, Published Date : October 1, 2024/10:23 pm IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में सबसे निचले स्तर पर सफाईकर्मी और चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के रूप में कार्यरत 217 कर्मियों को पहली बार पदोन्नति देकर उन्हें नया पद दिया गया है।

सोमवार को दिल्ली स्थित मुख्यालय सहित बल के विभिन्न कार्यालयों में ‘रैंक पाइपिंग’ समारोह आयोजित किये गए।

यह कदम तब उठाया गया है जब केंद्र सरकार ने इस वर्ष के प्रारंभ में सफाईकर्मियों, रसोइयों और जलवाहकों के तौर पर कार्यरत 2,600 कर्मियों को पदोन्नति देने को हरी झंडी दी थी। अर्धसैनिक बल में ये सबसे निचले स्तर के कांस्टेबल हैं जो सीआरपीएफ की आवश्यक रीढ़ हैं। देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल के 85 साल के इतिहास में ऐसा कदम पहली बार उठाया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) ए डी सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बल मुख्यालय में समारोह में शामिल हुए। उन्होंने जवानों के परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में उन्हें बधाई दी। उन्होंने बताया कि 217 कर्मियों को कांस्टेबल के पद से हेड कांस्टेबल के अगले उच्च पद पर पदोन्नत किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, पहले इन कर्मियों को कभी पदोन्नत नहीं किया जाता था तथा वे औसतन लगभग 30-35 वर्षों तक सेवा देने के बाद उसी पद पर सेवानिवृत्त हो जाते थे, जिस पर उन्हें भर्ती किया जाता था।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)