Ravish Kumar on web series IC 814

वेब सीरीज़ IC 814 पर विवाद, रवीश कुमार बोले- अगली सीरीज़ पत्रकारिता पर बनानी चाहिए, अनुभव सिन्हा ने दिया ऐसा रिएक्शन.. देखें

Ravish Kumar on web series IC 814: वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने कहा ''अनुभव सिन्हा ने IC814 पर वेब सीरीज़ बना कर अच्छा किया। कई पत्रकारों को उस समय की पत्रकारिता याद आ रही है।

Edited By :   Modified Date:  September 4, 2024 / 09:02 PM IST, Published Date : September 4, 2024/9:00 pm IST

नईदिल्ली: Ravish Kumar on web series IC 814 कंधार हाईजैक पर बनी अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज़ IC 814 को लेकर विवाद शुरू हो गया है। सीरीज में आतंकवादियों का नाम भोला और शंकर रखने पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ़्लिक्स के कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल को समन भेजकर तलब किया है। इसके अलावा भी कुछ लोगों ने इस वेब सीरीज को लेकर कुछ प्रतिक्रियाएं दी हैं।

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने कहा ”अनुभव सिन्हा ने IC814 पर वेब सीरीज़ बना कर अच्छा किया। कई पत्रकारों को उस समय की पत्रकारिता याद आ रही है। अब अनुभव जी को अगली सीरीज़ पत्रकारिता पर बनानी चाहिए। देखता हूँ पत्रकारिता याद आती है या नहीं !”

वहीं गार्गी रावत ने कहा कि ”नेटफ्लिक्स इंडिया के कंटेंट प्रमुख को ‘आईसी 814’ वेब सीरीज विवाद, अपहर्ताओं के ‘हिंदू उपनाम’ को लेकर तलब किया गया”

हालांकि सरकार की अपनी वेबसाइट कहती है- “अपहृत स्थान के यात्रियों के लिए इन अपहर्ताओं को क्रमशः (1) चीफ, (2) डॉक्टर, (3) बर्गर, (4) भोला और (5) शंकर के नाम से जाना जाने लगा। वे नाम जिनसे अपहर्ताओं ने हमेशा एक दूसरे को संबोधित किया।

read more:  intimate scenes : रोमांटिक सीन करते-करते कंट्रोल खो गए ये फिल्मी सितारे, डायरेक्टर के कट बोलने को भी नहीं हुआ असर

विनोद कापड़ी ने कहा ” समन छोटा मसला है। IC814 Hijack केस में सबसे पहले तो अनुभव सिंहा पर राष्ट्रद्रोह का मुक़दमा होना चाहिए कि उन्होंने ये Hijacking होने कैसे दी?”

read more:  Kisan Yojana Ke Liye Sarkari Yojana: सरकार की इस योजना से समृद्ध हो रहे किसान, सालभर हो रहा लाखों का मुनाफा

सुप्रिया श्रीनेत का बड़ा हमला

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि ”यह IC814 के OTT शो पर बवाल मचा हुआ है क्योंकि सच कड़वा है, लेकिन सच तो सच है, आगे पढ़िए।

काठमांडू से दिल्ली जाने वाली IC814 फ्लाइट को 24 दिसंबर, 1999 को हरकत-उल-मुजाहिद्दीन के 5 आतंकवादियों ने हाईजैक किया। विमान पर सवार लोगों को छोड़ने के बदले हिंदुस्तान की सरकार ने 3 आतंकवादी रिहा किए।

यह तीन आतंकी मसूद अज़हर, अहमद ओमर सईद और मुश्ताक़ अहमद ज़रगर थे जिनको कांग्रेस की सरकार के दौरान पकड़ा गया था और इन तीन ख़तरनाक आतंकवादियों को BJP ने कंधार में रिहा किया।

यह फ्लाइट पंजाब में 45 मिनट रुकी रही – जहां BJP के घटक दल की सरकार थी – पर वहाँ कोई कार्यवाही नहीं की गई, जिसके बाद यह कंधार पहुँच गई।

भारत सरकार के दस्तावेज़ों में उल्लेख है कि 7 दिन तक चली इस हाईजैकिंग में यह आतंकी एक दूसरे को कोड नाम से बुलाते थे – चीफ, डॉक्टर, बर्गर, भोला और शंकर।

जाँच के बाद इनके असली नाम इब्राहिम अथर, शाहिद अख़्तर सईद,सनी अहमद क़ाज़ी, ज़हूर मिस्त्री और शाकिर था – और यह सब पाकिस्तान के रहने वाले थे।

रिहा होने के बाद उन तीन दुर्दांत आतंकवादियों और उनके आतंकी संगठनों ने 2001 में संसद पर हमला किया, 2002 में पत्रकार डैनियल पर्ल को अगवा कर उनकी हत्या की, 2008 में मुंबई पर हमला किया, 2016 में पठानकोट पर हमला किया और 2019 में पुलवामा के जघन्य आतंकी हमले को अंजाम दिया।

कांग्रेस ने आतंकी पकड़े और BJP ने रिहा किए – यह सच है। और सच पचा पाना कितना भी मुश्किल हो, लेकिन सच तो सच ही है।

read more:  NRI Female Foctor Raped : योग गुरू ने पूर्व जन्मों का बताया संबंध, दिव्य प्रेम के बहाने NRI महिला डॉक्टर के साथ कई बार किया बलात्कार 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp