पन्नू मामले पर भारत की जांच से जुड़ी अद्यतन जानकारी मुहैया करने पर लगातार जोर दिया:अमेरिकी अधिकारी |

पन्नू मामले पर भारत की जांच से जुड़ी अद्यतन जानकारी मुहैया करने पर लगातार जोर दिया:अमेरिकी अधिकारी

पन्नू मामले पर भारत की जांच से जुड़ी अद्यतन जानकारी मुहैया करने पर लगातार जोर दिया:अमेरिकी अधिकारी

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 10:34 PM IST, Published Date : June 26, 2024/10:34 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जून (भाषा) अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि उनके देश ने सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित नाकाम साजिश की भारत द्वारा जांच से संबंधित अद्यतन जानकारी मुहैया करने पर लगातार जोर दिया है और यह स्पष्ट कर दिया है कि वाशिंगटन इस मामले में जवाबदेही चाहता है।

अमेरिका के उप विदेश मंत्री कर्ट कैम्पबेल ने कहा कि अमेरिका ने भारत सरकार के समक्ष उच्च स्तर पर इस मुद्दे को सीधे उठाया है।

कैम्पबेल ने पिछले हफ्ते अपनी और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन की भारत यात्रा पर प्रेस वार्ता में ये टिप्पणियां कीं।

उन्होंने कहा, ‘‘इस विषय पर भारत के साथ हमारी रचनात्मक बातचीत हुई है और मैं कहूंगा कि उन्होंने हमारी चिंताओं पर गौर किया है।’’

उप विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम भारत सरकार से जवाबदेही चाहते हैं और हमने लगातार भारतीय जांच समिति की जांच के बारे में अद्यतन जानकारी मांगी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘और मैं बस इतना ही कहूंगा कि हमने इस मुद्दे को सीधे भारत की सरकार के समक्ष उठाया है…दोनों पक्षों के बीच सबसे उच्च स्तर पर।’’

कैम्पबेल इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या पन्नू की हत्या की साजिश का मुद्दा उन बैठकों के दौरान उठाया गया था जो उन्होंने और सुलिवन ने अपने भारतीय समकक्षों के साथ की थीं।

पिछले साल नवंबर में, अमेरिकी अभियोजकों ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर न्यूयॉर्क में पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ काम करने का आरोप लगाया था।

आतंकवाद के आरोपों में भारत में वांछित पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है।

भाषा

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)