कुमारी सैलजा पर टिप्पणी का कांग्रेस नेता बेनीवाल का पुराना वीडियो हाल का बताकर किया जा रहा शेयर |

कुमारी सैलजा पर टिप्पणी का कांग्रेस नेता बेनीवाल का पुराना वीडियो हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

कुमारी सैलजा पर टिप्पणी का कांग्रेस नेता बेनीवाल का पुराना वीडियो हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

:   Modified Date:  September 20, 2024 / 10:36 PM IST, Published Date : September 20, 2024/10:36 pm IST

(फोटो सहित)

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (पीटीआई फैक्ट चेक) हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस नेता भरत सिंह बेनीवाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। करीब 30 सेकंड की इस क्लिप में बेनीवाल कथित तौर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुमारी सैलजा के खिलाफ टिप्पणी करते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो हाल ही का है।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की पड़ताल में सामने आया कि वायरल वीडियो जून 2023 का है। उस समय बेनीवाल ने एक स्थानीय डिजिटल चैनल को दिए गए इंटरव्यू के दौरान यह टिप्पणी की थी। भरत सिंह बेनीवाल ने हाल-फिलहाल में कुमारी सैलजा के खिलाफ ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर ने 18 सितंबर को वायरल वीडियो शेयर किया और लिखा, “अब कांग्रेस नेता भरत सिंह बेनीवाल के दलित नेत्री पर बिगड़े बोल, कहा- कुमारी सैलजा के पल्ले क्या है, उसके पल्ले कुछ नहीं है, सारी वोट हुड्डा और मेरी है। बेनीवाल सिरसा लोकसभा के ऐलानाबाद विधानसभा से आते है जहां से कुमारी सैलजा सांसद है।”

सोशल मीडिया पर यह वीडियो व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है।

दावे की पुष्टि करने के लिए, डेस्क ने वीडियो को ध्यान से देखा और पाया कि इसमें ‘जनता की आवाज’ नामक चैनल का ‘लोगो’ लगा है। संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च करने पर, हमें यह वीडियो ‘जनता की आवाज’ नामक एक फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर मिला।

यह वीडियो 16 जून 2023 को फेसबुक पर अपलोड किया गया था। 15 मिनट 53 सेकंड के इस वीडियो के 10 मिनट 8 सेकंड में वायरल वीडियो का हिस्सा सुना जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें बेनीवाल द्वारा कुमारी सैलजा के खिलाफ दिया गया ऐसा कोई हालिया बयान नहीं मिला। पीटीआई फैक्ट चेक की अब तक की पड़ताल से यह साफ है कि वायरल वीडियो जून 2023 का है और इसे हालिया बताकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है।

पूरी फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें – https://bit.ly/3XSRh5V

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी दावे की सच्चाई या सत्यापन के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क के व्हाट्सएप नंबर +91-8130503759 से संपर्क करें।

(पीटीआई फैक्ट चेक)

साजन पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers