पश्चिम एशिया की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं: सैन्य अधिकारी |

पश्चिम एशिया की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं: सैन्य अधिकारी

पश्चिम एशिया की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं: सैन्य अधिकारी

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 10:52 PM IST, Published Date : October 3, 2024/10:52 pm IST

श्रीनगर, तीन अक्टूबर (भाषा) जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बल पश्चिम एशिया की स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा परिदृश्य पर किसी प्रकार का कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी।

श्रीनगर स्थित चिनार कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने संवाददाताओं से कहा, “पश्चिम एशिया समेत वैश्विक संघर्षों और उनके संभावित प्रभावों के संबंध में हमने कुछ मामूली प्रभाव देखे हैं। घाटी में भी कुछ विरोध प्रदर्शन हुए हैं।”

उन्होंने बताया, “फिलहाल हमें ऐसा कोई संकेत नहीं दिखा है, जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि स्थिति चिंताजनक है।”

उन्होंने हालांकि कहा कि समय बीतने के साथ ये संघर्ष और भी तीव्र होते जा रहे हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल घई ने बताया, “हम स्थिति पर बारीकी से नजर रखते रहेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इनमें से किसी का भी हमारे क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।”

यह पूछे जाने पर कि क्या जम्मू-कश्मीर में निर्वाचित सरकार के गठन के बाद किसी प्रकार की कोई सुरक्षा चुनौती सामने आ सकती है, तो उन्होंने कहा कि जहां तक आठ अक्टूबर को मतगणना के बाद किसी विशेष परिदृश्य के बारे में विशिष्ट खुफिया जानकारी का सवाल है तो हमें किसी चिंताजनक स्थिति का कोई विशेष संकेत नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि सेना जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर बाड़ के आगे वाले गांवों को स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पर काम कर रही है क्योंकि लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है।

घई ने कहा, “हां, इस पर काफी विचार किया जा रहा है। हमारे पास पहले से ही रूपरेखा है लेकिन इसके लिए नागरिक प्रशासन के साथ सहयोग व तालमेल की आवश्यकता है क्योंकि इस तरह के कदम में कई पहलू शामिल होते हैं।”

उन्होंने कहा कि सुरक्षा हमेशा से एक चिंता का विषय रही है और हम उन सामाजिक-आर्थिक कारकों को नजरअंदाज नहीं कर सकते जो इन लोगों को प्रभावित करते हैं।

अधिकारी ने बताया, “इसलिए एक योजना तैयार की जा रही है और मुझे यकीन है कि यह निकट भविष्य में पेश की जाएगी।”

भाषा जितेंद्र जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)