छठी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें जल्द उपलब्ध होंगी: शिक्षा मंत्रालय |

छठी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें जल्द उपलब्ध होंगी: शिक्षा मंत्रालय

छठी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें जल्द उपलब्ध होंगी: शिक्षा मंत्रालय

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 05:55 PM IST, Published Date : July 4, 2024/5:55 pm IST

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को यहां एक बैठक में राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) के अनुरूप स्कूली पाठ्यपुस्तकें तैयार किए जाने की समीक्षा की।

यह बैठक कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध होने में हो रही देरी की पृष्ठभूमि में हुई है, जिन्हें अप्रैल से पढ़ाया जाना था। ये पुस्तकें अब तक बाजार में नहीं आ पाई हैं।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने पहले घोषणा की थी कि कक्षा 3 और 6 के लिए नयी पाठ्यपुस्तकें 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएंगी।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 3 और 6 में नयी व आकर्षक पाठ्यपुस्तकें पेश की जाएंगी। पाठ्यपुस्तक तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में है। कक्षा 3 और 6 के लिए नौ पाठ्यपुस्तकें पहले से ही उपलब्ध हैं। शेष आठ बहुत जल्द उपलब्ध होंगी।”

एनसीईआरटी का प्रारंभिक लक्ष्य इस वर्ष केवल कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीएफ 2023 पर आधारित नयी पाठ्यपुस्तकें जारी करना है। कक्षा 3 की पाठ्यपुस्तकें बाजार में उपलब्ध हैं, जबकि कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकों में देरी हुई है।

भाषा जोहेब पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)