Narayan Rane gave a controversial statement on Chhatrapati Shivaji Maharaj

Narayan Rane Controversial Statement : ‘छत्रपति शिवाजी महाराज ने सूरत को लूटा’, सीनियर भाजपा सांसद ने दिया विवादित बयान

Narayan Rane Controversial Statement : नारायण राणे ने इस बार छत्रपति शिवाजी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उनके इस बयान के सामने आने के बाद

Edited By :   Modified Date:  September 3, 2024 / 05:42 PM IST, Published Date : September 3, 2024/5:42 pm IST

नई दिल्ली : Narayan Rane Controversial Statement : अपने बयानों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले भाजपा के सीनियर नेता और सांसद नारायण राणे एक बार फिर से सुर्ख़ियों में आ गए हैं। नारायण राणे ने इस बार छत्रपति शिवाजी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उनके इस बयान के सामने आने के बाद बवाल मचना तय मना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि, नारायण राणे ने अपने बयान में कहा कि, मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज ने वास्तव में सूरत को लूटा था। उनका ये बयान एक सितंबर के महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने कभी सूरत को नहीं लूटा। फणनवीस ने शिवाजी के ख़िलाफ़ झूठे प्रचार का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पर हमला बोला था।

यह भी पढ़ें : UPI Payment Without Internet: अब इंटरनेट के बिना भी कर पाएंगे UPI पेमेंट, यहां देखें पूरा प्रोसेस 

शिवाजी महाराज ने सूरत को लूटा : नारायण राणे

दरअसल, नारायण राणे मुंबई में BJP मुख्यालय में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। एक खबर के मुताबिक़, एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, मैं इतिहासकार नहीं हूं, लेकिन मैंने इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे से जो कुछ पढ़ा, सुना और जाना है, उससे पता चलता है कि शिवाजी महाराज ने सूरत को लूटा था।

देवेंद्र फडणवीस ने कांग्रेस पर लगाए थे ये आरोप

Narayan Rane Controversial Statement : सिंधुदुर्ग ज़िले के मालवण में छत्रपति शिवाजी की मूर्ति गिरने के बाद से सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा मचा हुआ है। दोनों एक दूसरे पर तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप लगा रहे हैं। इसी बीच, देवेंद्र फडणवीस ने कांग्रेस पर झूठी ख़बर फैलाने का आरोप लगाया था। फडणवीस ने ​​कहा था, नेहरू जी ने अपनी किताब डिस्कवरी ऑफ़ इंडिया में शिवाजी महाराज को ग़लत तरीके से पेश किया था। ताकि उन्हें सूरत को लूटने वाले के रूप में पेश किया जा सके। हालांकि, ये तथ्यात्मक रूप से ग़लत धारणाएं थीं. स्वतंत्रता के बाद कांग्रेस ने जानबूझकर पढ़ाया कि शिवाजी ने सूरत को लूटा। जबकि, सही जानकारी ये है कि शिवाजी ने स्वराज्य के लिए सही लोगों से खजाना लूटा या राष्ट्र के व्यापक कल्याण के लिए उनपर हमला किया।

उन्होंने आगे बताया कि विपक्ष चुनावों को ध्यान में रखते हुए शिवाजी की मूर्ति ढहने की घटना का राजनीतिकरण कर रहा है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है. शरद पवार जैसे सीनियर नेता को सामने आकर शांति की अपील करनी चाहिए थी, लेकिन ये स्पष्ट है कि विपक्ष इस घटना का इस्तेमाल माहौल को ख़राब करने के लिए कर रहा है।

यह भी पढ़ें : Aryan Mishra Faridabad: ‘क्या हत्या का अधिकार मोदी सरकार ने दिया है?’.. गौतस्करी के शक में मारे गये आर्यन मिश्रा के पिता का छलका दर्द, आप भी सुनें..

मैं ठाकरे के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करता : नारायण राणे

Narayan Rane Controversial Statement : इधर, नारायण राणे ने शिवसेना (UBT) नेता उद्धव ठाकरे द्वारा CM एकनाथ शिंदे को देश से बाहर जाने के लिए कहने पर भी कड़ी आपत्ति जताई है। राणे ने कहा, उन्हें ऐसा कॉमेंट करने का क्या अधिकार है? वो भारत के राष्ट्रपति हैं या प्रधानमंत्री? अगर मैं सीएम होता, तो मैं ठाकरे के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करता।

हाल ही में, नारायण राणे के बेटे और विधायक नितेश राणे के ख़िलाफ़ पुणे और अहमदनगर की रैलियों में सांप्रदायिक कॉमेंट करने के लिए FIR दर्ज की गई थी। जब नारायण राणे से इसके बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, मैंने नितेश से बात की, मैंने उन्हें समझाया कि पूरे समुदाय को इसमें न घसीटें। इसके बजाय, अगर कोई मुद्दा है तो उसे व्यक्तियों तक सीमित रखना चाहिए। दरअसल, एक भाषण के दौरान नितेश राणे ने सरेआम मुस्लिम समुदाय के लोगों को चुन-चुनकर मारने की धमकी दी थी। बाद में उन्होंने ये भी कहा था कि वो अपने बयान पर कायम हैं।

यह भी पढ़ें : लैलूंगा आवर्धन जल प्रदाय योजना के लिए 18 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी, निर्धारित समयावधि में काम करना होगा पूरा 

शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के बाद शुरू हुआ विवाद

Narayan Rane Controversial Statement : महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग ज़िले के एक किले में 26 अगस्त को छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढह गई थी। सिंधुदुर्ग ज़िले के राजकोट किले में शिवाजी की ये मूर्ति बनी थी। पिछले साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने इसका अनावरण किया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp