चन्नापटना विधानसभा उपचुनाव: कर्नाटक के पूर्व मंत्री योगीश्वर ने नामांकन किया |

चन्नापटना विधानसभा उपचुनाव: कर्नाटक के पूर्व मंत्री योगीश्वर ने नामांकन किया

चन्नापटना विधानसभा उपचुनाव: कर्नाटक के पूर्व मंत्री योगीश्वर ने नामांकन किया

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 04:31 PM IST, Published Date : October 24, 2024/4:31 pm IST

चन्नापटना (कर्नाटक), 24 अक्टूबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व मंत्री सी पी योगीश्वर ने 13 नवंबर को चन्नापटना विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर बृहस्पतिवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

योगीश्वर के साथ मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार और जिला प्रभारी मंत्री रामलिंगा रेड्डी सहित पार्टी के अन्य नेता भी थे।

योगीश्वर ने सिद्धरमैया, शिवकुमार, रेड्डी, पूर्व सांसद डी के सुरेश और कई अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ एक रोड शो किया, जिसमें बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक एकत्र हुए।

योगीश्वर बुधवार को भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। चन्नापटना विधानसभा सीट पर उपचुनाव इसलिए कराया जा रहा क्योंकि यह सीट जनता दल(सेक्युलर) के प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी के मांड्या संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद खाली हो गई थी।

उपचुनाव में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दल जद(एस) के बीच सीधा मुकाबला होगा।

जनसभा को संबोधित करते हुए योगीश्वर ने कहा कि सिद्धरमैया की व्यक्तिगत उपस्थिति और आशीर्वाद, तथा शिवकुमार और सुरेश का समर्थन और सहयोग उनके लिए ‘‘बड़ी ताकत’’ है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपके उम्मीदवार के रूप में तालुक के विकास के शिवकुमार के प्रयासों में उनके साथ हाथ मिलाने आया हूं….मैं आपसे अपील करता हूं कि मुझे रिकॉर्ड मतों से जिताएं ताकि मैं आपकी सेवा कर सकूं।’’

सिद्धरमैया ने कहा कि योगीश्वर चन्नापटना के लोकप्रिय नेता हैं, जिन्होंने पांच बार विधायक और मंत्री के रूप में निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास किए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जद(एस) जिसे भी अपना उम्मीदवार बनाए, कुमारस्वामी खुद चुनाव लड़ें या अपने बेटे या पत्नी को मैदान में उतारें, हमारे उम्मीदवार योगीश्वर सौ फीसदी जीतेंगे।’’

कुमारस्वामी पर ‘‘चन्नापटना के विकास के लिए कुछ नहीं करने’’ का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा नहीं किया। कुमारस्वामी अब केंद्रीय मंत्री हैं, वह अपने मांड्या क्षेत्र के अलावा देश के किसी भी हिस्से में नहीं जा रहे हैं।’’

शिवकुमार ने कहा कि सरकार चन्नापटना में 500 करोड़ रुपये के काम करवा रही है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस उम्मीदवार यहां से जीतता है तो इस क्षेत्र में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप कांग्रेस को भारी अंतर से जीत दिलाएं।’’

कुमारस्वामी ने 2023 के विधानसभा चुनावों में चन्नापटना सीट पर 96,592 वोटों से जीत हासिल की थी, वहीं योगीश्वर (तब भाजपा में) को 80,677 वोट मिले थे। कांग्रेस उम्मीदवार को 15,374 वोट मिले थे। कुमारस्वामी ने 2018 में भी इस सीट पर जीत दर्ज की थी।

भाषा आशीष संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)