Chandrayaan-3 nominated for World Space Honor | Global Space Conference 2024 Latest News

Global Space Conference 2024: स्पेस वर्ल्ड में भारत की एक और बड़ी उपलब्धि.. विश्व अंतरिक्ष सम्मान से नवाजा जाएगा हमारा चंद्रयान-3..

महासंघ ने बीते गुरुवार को कहा, 'इसरो द्वारा चंद्रयान-3 मिशन वैज्ञानिक जिज्ञासा और लागत प्रभावी इंजीनियरिंग के तालमेल का उदाहरण है। यह उत्कृष्टता के लिए भारत की प्रतिबद्धता और अंतरिक्ष अन्वेषण द्वारा मानवता को प्रदान की जाने वाली विशाल क्षमता का प्रतीक है।

Edited By :   Modified Date:  July 21, 2024 / 09:57 PM IST, Published Date : July 21, 2024/9:57 pm IST

नई दिल्ली: 14 जुलाई 2023 चंद्रयान-3 लॉन्च हुआ था। चंद्रयान-3 ने भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सफलतापूर्वक उतारने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था। इस सफलता को लेकर एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष महासंघ द्वारा विश्व अंतरिक्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत के अलावा अब तक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ने ही चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की उपलब्धि हासिल की है।

Read Also: #JoinEkPedMaaKeNaam: सीएम धामी का ‘एक पेड़ माँ के नाम’.. पौधा रोपते ही X पर जमकर ट्रेंड हुआ अभियान.. बड़ी संख्या में जुड़े लोग

Chandrayaan-3 nominated for World Space Honor

14 अक्टूबर को पुरस्कार समारोह का आयोजन इटली के मिलान में 75वें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान किया जाएगा। बता दें कि चंद्रयान-3 ने 23 अगस्त 2023 को सफल लैंडिंग की थी। इसके करीब 1 साल बाद उसे ये उपलब्धि हासिल होने वाली है।

चंद्रयान 3 ने किया नाम रोशन

महासंघ ने बीते गुरुवार को कहा, ‘इसरो द्वारा चंद्रयान-3 मिशन वैज्ञानिक जिज्ञासा और लागत प्रभावी इंजीनियरिंग के तालमेल का उदाहरण है। यह उत्कृष्टता के लिए भारत की प्रतिबद्धता और अंतरिक्ष अन्वेषण द्वारा मानवता को प्रदान की जाने वाली विशाल क्षमता का प्रतीक है। चंद्रमा की संरचना और भूविज्ञान के पहले से अनदेखे पहलुओं को तेजी से उजागर करते हुए यह मिशन नवाचार के लिए एक वैश्विक वसीयतनामा है’

Read News: Bangladesh Reservation Protest: बांग्लादेश के दंगा पीड़ितों के लिए छलकी CM की ‘ममता’.. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा ‘दरवाजा खटखटाएंगे तो शरण दूंगी”

Global Space Conference 2024 Latest News

विश्व अंतरिक्ष पुरस्कार से सम्मानित

चंद्रयान-3 की कई उपलब्धियों में से एक भारत के अंतरिक्ष और परमाणु क्षेत्रों का सफल समन्वय था। इसमें मिशन का प्रणादोन मॉड्यूल परमाणु प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित था। चंद्रयान-3 लैंडिंग की पहली सालगिरह को चिह्नित करने के लिए देश भर में कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।बता दें कि इस सम्मान से पहले भी भारत की चंद्रयान-3 मिशन टीम को अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए प्रतिष्ठित 2024 जॉन एल ‘जैक’ स्विगर्ट जूनियर पुरस्कार मिल चुका है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp