केंद्र ने राजस्थान, पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 4,406 करोड़ रुपये की 2,280 किलोमीटर सड़क परियोजना को मंजूरी दी |

केंद्र ने राजस्थान, पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 4,406 करोड़ रुपये की 2,280 किलोमीटर सड़क परियोजना को मंजूरी दी

केंद्र ने राजस्थान, पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 4,406 करोड़ रुपये की 2,280 किलोमीटर सड़क परियोजना को मंजूरी दी

:   Modified Date:  October 9, 2024 / 10:32 PM IST, Published Date : October 9, 2024/10:32 pm IST

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 2,280 किलोमीटर सड़क निर्माण की परियोजना को मंजूरी दे दी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंत्रिमंडल के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि इससे न केवल सीमावर्ती गांवों में आवाजाही सुगम होगी बल्कि इन क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 4,406 करोड़ रुपये की लागत से 2,280 किलोमीटर सड़क निर्माण को मंजूरी दी है, जिसमें सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दिया गया है।’’

बयान में कहा गया कि यह परियोजना मानसिकता में बदलाव का परिणाम है, जिसमें देश के अन्य भागों में समान सुविधाओं के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है।

इसमें कहा गया कि इस निर्णय का सड़क और दूरसंचार संपर्क तथा जलापूर्ति, स्वास्थ्य एवं शिक्षा की सुविधाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

बयान में कहा गया है कि इससे ग्रामीण आजीविका में वृद्धि होगी, यात्रा आसान होगी और इन क्षेत्रों की राजमार्ग नेटवर्क के साथ कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी।

शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सीमा की सुरक्षा ही राष्ट्र की सुरक्षा है’ के मंत्र पर चल रही मोदी सरकार सीमा पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ₹4,406 करोड़ की लागत से राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 2,280 किलोमीटर लंबी सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी। इससे न केवल सीमावर्ती गांवों में आवागमन सुगम होगा, बल्कि इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा और ये गांव ‘वाइब्रेंट विलेजेज’ के रूप में विकसित होंगे।’’

भाषा शफीक देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)