केंद्र ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के तहत 3 गलियारों के प्रस्ताव को मंजूरी दी |

केंद्र ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के तहत 3 गलियारों के प्रस्ताव को मंजूरी दी

केंद्र ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के तहत 3 गलियारों के प्रस्ताव को मंजूरी दी

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 11:07 PM IST, Published Date : October 3, 2024/11:07 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार को चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के तहत तीन गलियारों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी।

सरकार ने कहा कि स्वीकृत लाइनों की कुल लंबाई 118.9 किलोमीटर होगी और इसमें 128 मेट्रो स्टेशन होंगे।

बयान के अनुसार, तीन गलियारों में माधवरम से एसआईपीसीओटी तक का गलियारा शामिल है, जिसकी लंबाई 45.8 किलोमीटर है और इसमें 50 मेट्रो स्टेशन होंगे। इसके अलावा लाइटहाउस से पूनमल्ले बाईपास तक के गलियारे की लंबाई 26.1 किलोमीटर है और इसमें 30 स्टेशन होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। माधवरम से शोलिंगनल्लूर तक 47 किलोमीटर लंबाई के तीसरे गलियारे में 48 स्टेशन होंगे।

इसमें कहा गया, “परियोजना की लागत 63,246 करोड़ रुपये होगी और इसे 2027 तक पूरा करने की योजना है। दूसरे चरण के पूरी तरह से शुरू होने के साथ चेन्नई शहर में कुल 173 किलोमीटर का मेट्रो रेल नेटवर्क होगा।”

चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना का दूसरा चरण शहर के बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है। सरकार ने कहा कि चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना का दूसरा चरण शहर के लिए परिवर्तनकारी विकास होगा।

भाषा

प्रशांत अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)