Central government employees DA hike latest update

Central government employees DA hike: सरकारी कर्मचारियों हो जाओ तैयार! होने वाली है पैसों की बौछार, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

Central government employees DA hike: अगस्त का महीना चल रहा और इस महीने में यह तय हो जाता है कि इस बार महंगाई भत्ते (DA Hike) में कितनी बढ़ोतरी हुई है।

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2024 / 04:48 PM IST, Published Date : August 16, 2024/4:48 pm IST

नईदिल्ली: इस मॉनसून के सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) पर पैसों की बौछार होने वाली है। क्योंकि जल्द ही उनके महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बड़ा इजाफा होने वाला है। अगस्त का महीना चल रहा और इस महीने में यह तय हो जाता है कि इस बार महंगाई भत्ते (DA Hike) में कितनी बढ़ोतरी हुई है। जुलाई में ही AICPI इंडेक्स के मई 2024 के नंबर्स अपडेट हो गए हैं। इसके मुताबिक, महंगाई भत्ता 53 फीसदी पहुंच गया है। जून के नंबर भी 31 जुलाई को रिलीज हो गए हैं।

अभी कितना मिल रहा है महंगाई भत्ता

आपको बता दें कि अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता मिलता है, जिसे मार्च 2024 में बढ़ाया गया था। महंगाई भत्ते की दर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर निर्भर करती है, जो मुद्रास्फीति की दर को दर्शाता है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते का स्कोर तय होता है। वहीं, जुलाई के अंत में जून का आंकड़ा आने से महंगाई भत्ते का फाइनल स्कोर का पता चल गया है।

read more : Jyotiraditya Scindia Latest News : रात भर जागते रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया..! बाढ़ में फंसे लोगों की लेते रहे पल-पल की अपडेट, अधिकारियों को पहले ही ​दे दिए थे ये निर्देश

DA में कितना होगा इजाफा?

इस बार यह अनुमान है कि जुलाई से महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53% पहुंच जाएगा। दरअसल, मई 2024 AICPI इंडेक्स 139.9 अंक पर पहुंच गया है। इसमें 0.5 अंक का उछाल देखने को मिला है। इसके आधार पर महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन भी 52.91 फीसदी हो गई है। इसे 53 फीसदी ही काउंट किया जाएगा।

महंगाई भत्ता शून्य होगा या नहीं?

बता दें, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) शून्य यानि जीरो (0) नहीं होगा। महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन (DA Hike calculation) चलती रहेगी। दरअसल, इसे लेकर कोई नियम है ही नहीं। पिछली बार ऐसा तब किया गया था, जब बेस ईयर में बदलाव किया गया था। अब बेस ईयर बदलने की फिलहाल कोई जरूरत नहीं है। इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 50 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगा।

read more :  डब्ल्यूएफआई के कामकाज पर रोक लगाने वाली याचिका पर आईओए तदर्थ पैनल का अधिकार बहाल

महंगाई भत्ता में 1% का नुकसान

जनवरी से जून 2024 के बीच आए AICPI-IW इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा। जनवरी में इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक पर था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 फीसदी हो गया था। इसके बाद फरवरी में इंडेक्स 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक, अप्रैल में 139.4 अंक और मई में 139.9 अंक पर पहुंच गया है। वहीं जून में 141.4 अंक पहुंच गया है। इस पैटर्न पर महंगाई भत्ता 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी, 52.43 फीसदी, 52.91 फीसदी और 141.4 पहुंच चुका है। अभी तक के ट्रेंड्स के मुताबिक कर्मचारियों को 1 फीसदी तक का नुकसान होते दिख रहा है।

कितना और बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

एक्सपर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते (DA) में बहुत बड़ी तेजी नहीं आएगी। बल्कि 1 फीसदी का नुकसान ही रहेगा। जुलाई में DA hike 3 फीसदी हो सकता है। इसे 53 फीसदी की दर से दिया जाएगा। शून्य होने की संभावना नहीं है। AICPI Index से तय होने वाला DA का स्कोर फिलहाल 52.91 फीसदी पर है। जून में इंडेक्स में 1.5 अंक का उछाल आया है, तो भी महंगाई भत्ता 53.36 फीसदी ही होगा। इसका मतलब इसे 53 फीसदी ही माना जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp