भाजपा ने नायब सैनी के लिए भव्य शपथ समारोह का आयोजन किया; मोदी, शाह ने साझा किया मंच |

भाजपा ने नायब सैनी के लिए भव्य शपथ समारोह का आयोजन किया; मोदी, शाह ने साझा किया मंच

भाजपा ने नायब सैनी के लिए भव्य शपथ समारोह का आयोजन किया; मोदी, शाह ने साझा किया मंच

:   Modified Date:  October 17, 2024 / 07:03 PM IST, Published Date : October 17, 2024/7:03 pm IST

पंचकूला, 17 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेताओं के यहां पहुंचने के साथ ही नायब सिंह सैनी का शपथ ग्रहण समारोह एक भव्य समारोह जैसा हो गया।

दशहरा मैदान की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर जाम सा लगा था क्योंकि पूरे हरियाणा से हजारों भाजपा समर्थक समारोह में पहुंचे थे।

हरियाणा में पार्टी के ओबीसी चेहरे सैनी (54) ने बृहस्पतिवार को पंचकूला में हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ कुल 13 मंत्रियों ने भी शपथ ली। भाजपा ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई, जबकि सैनी दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने।

भाजपा द्वारा शपथ ग्रहण समारोह में 50,000 से अधिक लोगों के आने के अनुमान के मद्देनजर बड़े पैमाने पर व्यवस्था की गई थी। सैनी के शपथ लेने के बाद, उनके समर्थकों ने ‘नायब सैनी को जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए।

अति विशिष्ट मेहमानों के लिए एक विशाल पंडाल बनाया गया था, जिसमें कई केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सहयोगी दलों के नेता और भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे। कार्यक्रम स्थल के बाहर, पारंपरिक पोशाक पहने कलाकारों ने हरियाणवी लोक संगीत बजाया, जिसमें बीन (सपेरों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला), चिमटा और ढोल शामिल थे।

पंचकूला में कार्यक्रम स्थल तक जाने वाली सड़क पर स्वागत संदेश वाले फ्लेक्स बोर्ड लगाए गए थे। भारी सुरक्षा के बीच मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और जे पी नड्डा भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, चिराग पासवान, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे।

भाजपा नेता तरुण चुघ ने समारोह को ‘‘ऐतिहासिक’’ बताया। सैनी समर्थक हरि राम ने कहा कि वह भाजपा की तीसरी बार सरकार बनने से उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, ‘‘डबल इंजन वाली सरकार के तहत हरियाणा विकास की नयी ऊंचाइयों को छुएगा।’’

कार्यक्रम स्थल के पास 7,000 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई थी। मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह को देखने के लिए मंच से कुछ दूरी पर खड़े लोगों के लिए मैदान में चौदह एलईडी स्क्रीन लगाई गई थीं। समारोह से पहले यातायात संबंधी परामर्श जारी किया गया था, लेकिन कई सड़कें भाजपा समर्थकों को ले जाने वाली बसों और अन्य वाहनों से जाम हो गईं।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)