भाजपा, कांग्रेस ने गुजरात की वाव सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की |

भाजपा, कांग्रेस ने गुजरात की वाव सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा, कांग्रेस ने गुजरात की वाव सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

:   Modified Date:  October 25, 2024 / 04:20 PM IST, Published Date : October 25, 2024/4:20 pm IST

बनासकांठा, 24 अक्टूबर (भाषा) गुजरात के बनासकांठा जिले की वाव विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए।

कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को, जबकि भाजपा ने स्वरूपजी सरदारजी ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है।

अधिकारियों ने बताया कि उम्मीदवारी की घोषणा के बाद राजपूत और ठाकोर ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

इस सीट पर उपचुनाव के तहत 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी। ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ यानी ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी (आप) ने उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है।

जून में बनासकांठा से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर तत्कालीन कांग्रेस विधायक गेनीबेन ठाकोर के इस्तीफे के बाद वाव सीट रिक्त हुई है। वाव विधानसभा क्षेत्र को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। गेनीबेन यहां से 2017 और फिर 2022 में निर्वाचित हुई थीं।

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में गेनीबेन ने एशिया के सबसे बड़े डेयरी कॉरपोरेशन बनास डेयरी के अध्यक्ष शंकर चौधरी को हराया था जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने स्वरूपजी सरदारजी ठाकोर को 15,601 मतों के अंतर से पराजित किया था।

लोकसभा चुनाव में, ठाकोर कांग्रेस की एकमात्र उम्मीदवार थीं, जिन्होंने गुजरात में जीत दर्ज की थी। उन्होंने भाजपा की रेखाबेन चौधरी को पराजित किया था।

राज्य की 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 12, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा के 161 सदस्य हैं। सदन में आम आदमी पार्टी के 4, समाजवादी पार्टी का एक विधायक और दो निर्दलीय विधायक भी हैं।

भाषा ब्रजेन्द्र

जोहेब ब्रजेन्द्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)