बीजद ने पुरी में महिला तीर्थयात्रियों की 'कठिनाइयों' को लेकर सरकार की आलोचना की |

बीजद ने पुरी में महिला तीर्थयात्रियों की ‘कठिनाइयों’ को लेकर सरकार की आलोचना की

बीजद ने पुरी में महिला तीर्थयात्रियों की 'कठिनाइयों' को लेकर सरकार की आलोचना की

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 08:23 PM IST, Published Date : October 18, 2024/8:23 pm IST

भुवनेश्वर, 18 अक्टूबर (भाषा) बीजू जनता दल (बीजद) ने शुक्रवार को पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर में कार्तिक ब्रत मनाने आईं बुजुर्ग महिलाओं को हुई कथित कठिनाइयों को लेकर ओडिशा सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार उनके लिए पर्याप्त व्यवस्था करने में विफल रही।

बीजद प्रवक्ता लेखाश्री सामंतसिंघर ने दावा किया कि बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को ‘आवास सुविधाओं की कमी’ के कारण तटीय शहर की सड़कों पर रातें बितानी पड़ीं।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘कई महिलाओं को आवास और अन्य सुविधाओं से वंचित रहना पड़ा जिससे उन्हें परेशानी हुई। उन्होंने रात सड़कों पर बिताईं। इस सरकार ने लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।’

बड़ी संख्या में महिलाएं (जिनमें से अधिकतर 70 वर्ष से अधिक की हैं) श्री जगन्नाथ मंदिर आती हैं और कार्तिक ब्रत का पालन करती हैं। उन्हें ‘हबिश्याली’ कहा जाता है।

उन्होंने कहा, ‘पहले हमारी सरकार ‘हबिश्यलियों’ के लिए रहने और खाने-पीने की बड़े पैमाने पर व्यवस्था करती थी। हमने उनके ठहरने के स्थान से मंदिर तक परिवहन की भी व्यवस्था की थी। पिछले साल लगभग 3200 ‘हबिश्यलियों’ को कार्तिक ब्रत मनाने के लिए तत्कालीन बीजद सरकार द्वारा सभी सुविधाएं प्रदान की गई थीं।’

सामंतसिंघर ने कहा, ‘सरकार बदलने के बाद बुजुर्ग महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड़ी। यह व्यवस्थाओं की कमी के कारण हुआ।’

बीजद प्रवक्ता ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सरकार की इस ‘विफलता’ ने ‘ओडिया अस्मिता’ को ठेस पहुंचाई है।

पुरी के जिलाधिकारी सिद्धार्थ एस स्वैन ने कहा कि प्रशासन ने उन तीर्थयात्रियों को आवास जैसे मुद्दों के समाधान के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं जिन्होंने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है।

इससे पहले दिन में वृंदाबती निवास में कुछ ‘हबिश्यली’ महिलाएं बीमार पड़ गईं और उन्हें वहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

भाषा

शुभम अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)