Birsa Munda Jayanti 2023

Janjatiya Gaurav Divas : बिरसा मुंडा की जयंती आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर पीएम मोदी तक दिग्गजों ने किया नमन

Janjatiya Gaurav Divas : देशभर में आज जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है। सरकार ने बिरसा मुंडा की जयंती पर 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस

Edited By :   Modified Date:  November 15, 2023 / 09:43 AM IST, Published Date : November 15, 2023/9:43 am IST

नई दिल्ली : Janjatiya Gaurav Divas : देशभर में आज जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है। सरकार ने बिरसा मुंडा की जयंती पर 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित किया है। इस दिन बिरसा मुंडा का जन्म हुआ था। बिरसा मुंडा को देश भर के आदिवासी समुदायों द्वारा भगवान के रूप में सम्मानित किया जाता है। बिरसा मुंडा एक प्रतिष्ठित स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक और देश के श्रद्धेय आदिवासी नेता थे। इसके साथ ही आज झारखंड का स्थापना दिवस भी है।

बिरसा मुंडा की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड दौरे पर हैं। पीएम आज ‘जनजातीय गौरव दिवस’ मनाने और पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी करने के अवसर पर झारखंड में खूंटी के बिरसा महाविद्यालय में उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री माेदी ने जनजातीय गौरव दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। उनके अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई बड़े नेताओं ने जनजातीय गौरव दिवस पर बिसरा मुंडा को याद किया है।

यह भी पढ़ें : Bhai Dooj 2023: आज मनाया जा रहा भाई दूज का त्योहार, तिलक करने का शुभ मुहूर्त जानें यहां 

प्राकृतिक संसाधनों से संपूर्ण झारखंड राज्य सदा प्रगतिशील रहे : राष्ट्रपति मुर्मू

Janjatiya Gaurav Divas : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लिखा है कि “राज्य स्‍थापना दिवस के अवसर पर झारखंड के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। मेरी मंगल कामना है कि प्राकृतिक संसाधनों से संपूर्ण झारखंड राज्य सदा प्रगतिशील रहे और भगवान बिरसा का आशीर्वाद यहां के लोगों पर बना रहे।”

जनजातीय समाज के साहस के लिए सुविख्यात रहा है झारखंड : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने दो अलग-अलग पोस्ट करते हुए लिखा है कि “झारखंड अपनी खनिज संपदाओं के साथ-साथ जनजातीय समाज के साहस, शौर्य और स्वाभिमान के लिए सुविख्यात रहा है। यहां के मेरे परिवारजनों ने देश की उन्नति में अपना अहम योगदान दिया है. राज्य के स्थापना दिवस पर मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूं, साथ ही प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।”

एक अन्य पोस्ट में पीएम ने लिखा है “भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। देशभर के मेरे परिवारजनों को इस विशेष अवसर से जुड़े जनजातीय गौरव दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।”

यह भी पढ़ें : BJP Leader Ratan Dubey Murder Update: नक्सलियों ने ली भाजपा नेता की हत्या की जिम्मेदारी, पर्चा फेंक दी ये जानकारी…

आपकी वीरता की कहानियां सदैव प्रेरित करती रहेंगी : सीएम शिवराज

Janjatiya Gaurav Divas : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है “माँ भारती की परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़ने तथा जल, जंगल, जमीन व जनजातीय संस्कृति एवं परंपराओं की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर देने वाले जनजातीय नायक, भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती “जनजातीय गौरव दिवस” पर उनके चरणों में कोटि-कोटि नमन् करता हूँ! आपकी वीरता की कहानियाँ और आदर्श जीवन सदैव हम सभी को राष्ट्र एवं समाज के कमजोर वर्ग के उत्थान के कार्यों के लिए प्रेरित करता रहेगा।”

भगवान बिरसा मुंडा जी का जीवन शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है : नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा है “भगवान बिरसा मुंडा जी का जीवन शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है। अपने कार्य से और अपनी सोच से उन्होंने समाज को एक नई दिशा दी। ऐसे देश के महान सपूत जननायक भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। जनजातीय गौरव दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।”

यह भी पढ़ें : IND vs NZ World Cup Semi Final : आज वानखेड़े में होगा महामुकबला, टीम इंडिया का रिकॉर्ड देख उड़ी न्यूजीलैंड की नींद 

“अबुआ राज एते जाना, महारानी राज टुंडू जाना” : मल्लिकार्जुन खरगे

Janjatiya Gaurav Divas : कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लिखा है कि ” “अबुआ राज एते जाना, महारानी राज टुंडू जाना” महान स्वतंत्रता सेनानी, आदिवासी समाज के महानायक, धरती आबा, भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। अंग्रेजों के ख़िलाफ उलगुलान से आदिवासी सभ्यता की रक्षा कर, उन्होंने अपना पूरा जीवन जल-जंगल-ज़मीन को बचाने के लिए समर्पित किया और आने वाली पीढ़ियों के प्रेरणास्रोत बनें। प्राकृतिक संपदाओं से परिपूर्ण, झारखंड राज्य के सभी प्रदेशवासियों को झारखंड स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ व बधाई।”

बिरसा मुंडा की जयंती पर कमलनाथ का ट्वीट…

आज भगवान बिरसा मुंडा की जयंती है। आजादी की लड़ाई में उन्होंने जिस अदम्य वीरता का परिचय दिया और आदिवासी समुदाय को लेकर अंग्रेजों से जिस तरह मुकाबला किया, उस पर हर भारतीय को गर्व है। वे ना सिर्फ आदिवासी समुदाय बल्कि संपूर्ण भारतवर्ष के महानायक हैं। भगवान बिरसा मुंडा को शत-शत नमन।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp