भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सैलजा की पुरानी मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर की गयी साझा |

भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सैलजा की पुरानी मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर की गयी साझा

भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सैलजा की पुरानी मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर की गयी साझा

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 03:52 PM IST, Published Date : September 24, 2024/3:52 pm IST

( फोटो सहित )

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (पीटीआई फैक्ट चेक) हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दोनों नेता मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। पार्टी के भीतर कथित अंतर्कलह की खबरों के बीच इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह दोनों नेताओं की हालिया मुलाकात की तस्वीर है।

पीटीआई फैक्ट चेक द्वारा की गई जांच पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर हाल की नहीं बल्कि पांच साल पुरानी है।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस तस्वीर को सितंबर 2019 में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया था।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर ने वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘ब्रेकिंग न्यूज़: भूपेंद्र हुड्डा ने कुमारी सैलजा से मुलाकात की और भाजपा आईटी सेल के सारे दुष्प्रचार की हवा निकाल दी। यह जोड़ी 8 अक्टूबर को भाजपा को धूल चटा देगी। हमें बस दोनों की साझा रैलियों की जरूरत है।’

इस पोस्ट को अब तक 50 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

सत्यता की पुष्टि के लिए डेस्क ने तस्वीर को रिवर्स सर्च किया। डेस्क को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के ‘एक्स’ अकाउंट पर यह तस्वीर मिली। हुड्डा ने 24 सितंबर 2019 को यह तस्वीर शेयर करते हुए कुमारी सैलजा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी थीं।

जांच के दौरान हमें सितंबर 2019 की कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, जांच के दौरान हमें भूपेंद्र हुड्डा और कुमारी सैलजा की हालिया मुलाकात से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिरसा से कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा पार्टी के रवैये से नाराज हैं। माना जा रहा है कि वह अपने समर्थकों को टिकट न मिलने और हुड्डा समर्थकों को महत्व दिए जाने से खुश नहीं हैं। ऐसे में पार्टी हाईकमान ने भूपेंद्र हुड्डा को कुमारी सैलजा को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी हाईकमान ने चुनाव अभियान की कमान संभाल रहे हुडडा को स्पष्ट संदेश दिया है कि पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं को साथ लेकर चलने की बड़ी जिम्मेदारी उनकी है।

पूरी फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें – https://bit.ly/3XDvMG5

पीटीआई फैक्ट चेक की अब तक की पड़ताल से यह साफ है कि वायरल तस्वीर सितंबर 2019 की है और इसे हालिया बताकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी दावे की सच्चाई या सत्यापन के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क के व्हाट्सएप नंबर +91-8130503759 से संपर्क करें।

पीटीआई फैक्ट चेक मनीषा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)