Bharat Bandh on 21st August

Bharat Bandh on 21st August: 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान, वजह के साथ जानें कौनसी सेवाएं रहेंगी चालू और कौनसी बंद

Bharat Bandh on 21st August: 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान, वजह के साथ जानें कौनसी सेवाएं रहेंगी चालू और कौनसी बंद

Edited By :   Modified Date:  August 20, 2024 / 05:01 PM IST, Published Date : August 20, 2024/5:01 pm IST

नई दिल्‍ली। SC/ST आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। भारत का समर्थन कई दलित संगठनों ने भी किया है। इसके अलावा बसपा ने भी भारत बंद का समर्थन किया है। किसी भी तनाव से बचने के लिए पुलिस को सभी जिलों में तैनाती बढ़ाने के लिए कहा गया है। ऐसे में सवाल ये हैं कि कल यानि 21 अगस्त को भारत बंद का फैसला क्यों लिया गया है। साथ ही भारत बंद के दौरान क्‍या-क्‍या खुलेगा और क्या बंद रहेगा।

Read more: Lateral Entry Vacancy Cancelled: UPSC उम्मीदवारों के लिए बड़ा अपडेट.. लेटरल एंट्री से सीधी भर्ती का आदेश रद्द, केंद्र सरकार ने बताई ये वजह 

इस वजह से बंद रहेगा भारत

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार कों अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर बनाने की अनुमति दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। सभी SC और ST  जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं। कुछ जातियां अधिक पिछड़ी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए – सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले। ये दोनों जातियां एससी में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं।

Read more: Shreyas Talpade Statement : ‘मैं जिंदा हूं, खुश और हेल्दी हूं’, निधन की ख़बरों से परेशान हुए एक्टर श्रेयस तलपड़े, ट्रोल्स से की ये विनती

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कि इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें SC-ST आरक्षण का वर्गीकरण (सब-क्लासिफिकेशन) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती है। ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कोटे में कोटा निर्धारित करने के फैसले के साथ ही राज्यों को जरूरी हिदायत भी दी। कहा कि राज्य सरकारें मनमर्जी से यह फैसला नहीं कर सकतीं। इसमें भी दो शर्त लागू होंगी। इस फैसले पर व्यापक बहस छिड़ गई है। भारत बंद का ऐलान करने वाले संगठन इसे फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

गूगल ट्रेंड में भारत बंद

21 अगस्‍त को ‘भारत बंद’ सुबह से ही गूगल पर ट्रेंड कर रहा है। देश में भारत बंद को लेकर लोग अलग-अलग कीवर्ड से सर्च कर रहे हैं। जैसे- कल भारत क्‍यों बद रहेगा, भारत बंद, भारत बंद टुमोरो, कल भारत बंद है या नहीं आदि। भारत बंद को लेकर राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ समेत देश भर में इसके बारे में सर्च किया जा रहा है।

Read more: YouTuber Anjali Chauhan: ‘पैसे दे वरना तेरी प्राइवेट फोटो वायरल कर दूंगा..’ मशहूर महिला यूट्यूबर को ब्लैकमेल कर बॉयफ्रेंड ने ठगे लाखों रुपए 

भारत बंद के दौरान बंद रहेगी ये सेवाएं

भारत बंद के दौरान क्या खुलेगा रहेगा और क्या बंद रहेगा इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि ऐसी आशंका है कि भारत बंद के दौरान सार्वजनक परिवहन सेवाओं पर इसका असर पड़ सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि, कुछ जगहों पर प्राइवेट दफ्तर बंद किए जा सकते हैं।

ये सेवाएं रहेंगी जारी 

भारत बंद के दौरान अस्पताल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। बैंक दफ्तर और सरकारी कार्यालय बंद रखने संबंधी अभी तक कोई आदेश सरकार की तरफ से नहीं आया है। इसलिए माना जा रहा है कि बुधवार को बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers