बंगाल के राज्यपाल ने विधायकों को शपथ दिलाने के कदम को 'संविधान का उल्लंघन' बताया |

बंगाल के राज्यपाल ने विधायकों को शपथ दिलाने के कदम को ‘संविधान का उल्लंघन’ बताया

बंगाल के राज्यपाल ने विधायकों को शपथ दिलाने के कदम को 'संविधान का उल्लंघन' बताया

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 05:58 PM IST, Published Date : July 5, 2024/5:58 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

कोलकाता, पांच जुलाई (भाषा) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर कहा कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाना ‘‘संविधान का उल्लंघन’’ है। राजभवन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

राज्यपाल ने राष्ट्रपति को पत्र तब लिखा जब विधानसभाध्यक्ष बिमान बनर्जी ने टीएमसी के दो विधायकों को शपथ दिलाई, जबकि बोस ने इस काम के लिए विधानसभा के उपाध्यक्ष को अधिकृत किया था।

राजभवन के अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘राज्यपाल ने विधानसभाध्यक्ष के संवैधानिक रूप से अनुचित कदम के बारे में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा है। राज्यपाल ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि पश्चिम बंगाल के विधानसभाध्यक्ष द्वारा राज्य विधानसभा में दो विधायकों को शपथ दिलाना संविधान का उल्लंघन है।’’

राजभवन और विधानसभा के बीच करीब एक महीने तक चले गतिरोध के बाद, दो विधायकों रयात हुसैन सरकार और सायंतिका बनर्जी को विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान शपथ दिलायी गई। हुसैन सरकार मुर्शिदाबाद जिले के भगवानगोला से विधायक हैं जबकि सायंतिका बनर्जी कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके बरानगर से विधायक हैं।

गौरतलब है कि राज्यपाल ने हाल में हुए उपचुनाव में निर्वाचित दोनों विधायकों को राजभवन में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था। संबंधित विधायकों ने हालांकि यह कहते हुए निमंत्रण अस्वीकार कर दिया कि परंपरा के अनुसार उपचुनाव जीतने वाले उम्मीदवार के मामले में राज्यपाल शपथ दिलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष या उपाध्यक्ष को नियुक्त करते हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों के शपथग्रहण समारोह से संबंधित गतिरोध को हल करने के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा था, “मैंने माननीय राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है ताकि वे राज्यपाल से बात कर इस गतिरोध को समाप्त कर सकें। विधायकों के शपथग्रहण के संबंध में जो कुछ हो रहा है, वह अस्वीकार्य है। हमें न्याय मिलने की उम्मीद है।”

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)