बंगाल के विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने तृणमूल के दो विधायकों को शपथ दिलाई |

बंगाल के विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने तृणमूल के दो विधायकों को शपथ दिलाई

बंगाल के विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने तृणमूल के दो विधायकों को शपथ दिलाई

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 03:44 PM IST, Published Date : July 5, 2024/3:44 pm IST

कोलकाता, पांच जुलाई (भाषा) पश्चिम बंगाल विधानसभा के उपाध्यक्ष के बदले अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई। राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने विधानसभा के उपाध्यक्ष को शपथ दिलाने के लिए अधिकृत किया था।

राजभवन और विधानसभा के बीच करीब एक महीने तक चले गतिरोध के बाद, दो विधायकों – रयात हुसैन सरकार और सायंतिका बनर्जी को विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान शपथ दिलायी गई। हुसैन सरकार मुर्शिदाबाद जिले के भगवानगोला से विधायक हैं जबकि सयंतिका बनर्जी कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके बारानगर से विधायक हैं।

बृहस्पतिवार की शाम को अचानक हुए घटनाक्रम में राज्यपाल बोस ने उपाध्यक्ष आशीष बनर्जी को शुक्रवार को विधानसभा में शपथ दिलाने के लिए अधिकृत किया। इससे पहले उनका रुख था कि विधायकों को राजभवन में शपथ दिलाई जाएगी।

विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान उपाध्यक्ष ने खुद को कार्यक्रम से अलग कर लिया और कहा, ‘जब अध्यक्ष आसन पर मौजूद हों तो उपाध्यक्ष द्वारा शपथ दिलाना नियमों के खिलाफ है।’

उपाध्यक्ष की अपील के बाद बिमान बनर्जी ने दोनों विधायकों को सदन में बुलाया और शपथ दिलाई।

राज्यपाल के रुख का विरोध करते हुए दोनों विधायक पिछले कुछ दिनों से विधानसभा परिसर में धरने पर बैठे थे। उनकी मांग थी कि सदन की परंपरा के अनुसार उन्हें अध्यक्ष द्वारा शपथ दिलाई जाए।

भाषा अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)