Bacteria-Yeast in Shawarma: चिकन शोरमा में पाया गया बैक्टीरिया और यीस्ट, FSSAI की जांच में हुआ खुलासा | Bacteria and yeast in chicken shawarma

Bacteria-Yeast in Shawarma: चिकन शोरमा में पाया गया बैक्टीरिया और यीस्ट, FSSAI की जांच में हुआ खुलासा

Bacteria-Yeast in Shawarma: अगर आप भी चिकन शोरमा खाने के शौकीन है तो आपके लिए एक चौकाने वाली खबर है। जी हां अगर आप भी चिकन शोरमा

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2024 / 10:00 AM IST, Published Date : June 30, 2024/10:00 am IST

नई दिल्ली : Bacteria-Yeast in Shawarma: अगर आप भी चिकन शोरमा खाने के शौकीन है तो आपके लिए एक चौकाने वाली खबर है। जी हां अगर आप भी चिकन शोरमा खाने के शौकीन है, तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि, खाद्य सुरक्षा और मानक अधिकारिता (FSSA) के टेस्ट में बेंगलुरु समेत कर्नाटक के कई जिलों में बेचे जाने वाले शोरमा में बैक्टीरिया और यीस्ट पाए जाने को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। शोरमा में बैक्टीरिया और यीस्ट पाए जाने के बाद FSSA ने बेंगलुरु के होटलों के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दी है। वहीं शोरमा में बैक्टीरिया और यीस्ट पाए जाने के बाद बेंगलुरु में इसे खाने वालों के बीच हड़कंप मच गया है।

यह भी पढ़ें : Anant-Radhika Wedding: अनंत अंबानी और राधिका की शादी में चार चांद लगाएंगी सोने चांदी से बनी बनारसी साड़ियां, लाखों में है कीमत 

FSSA विभाग को मिली थी शिकायत

दरअसल बेंगलुरु में बेचे जा रहे चिकन शोरमा में ख़राब गुणवता को लेकर FSSA विभाग को शिकायत मिली थी। इस शिकायत के बाद FSSA की टीम ने ब्रूहट बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के साथ मिलकर बेंगलुरु शहर में समेत 10 जिलों से शोरमा के सैंपल लिए। इन सैंपल के जांच में शोरमा में बैक्टीरिया और यीस्ट पाए गए।

FSSA के अधिकारी ने कही ये बात

Bacteria-Yeast in Shawarma: FSSA के एक अधिकारी के बयान के अनुसार, 10 जिलों से जुटाए गए 17 शोरमा सैंपल की जांच की गई। जिसमें केवल 9 सैंपल स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक पाए गए। जबकि आठ अन्य सैंपल ठीक नहीं पाए गए। 8 सैंपलों में हमने कलेक्ट किए गए शोरमा में बैक्टीरिया और यीस्ट पाया। जिनसे नागरिकों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। प्रयोगशाला रिपोर्ट्स के आधार पर, हमने ऐसे होटलों और रेस्तरां के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दी। जहां शोरमा की गुणवत्ता बेहतर नहीं थी,” एफएसएसए की तरफ से बयान में कहा गया। राज्य भर में विभिन्न खाद्यालयों में शोरमा खाने के बाद कई नागरिकों ने खाद्य-संबंधी बीमारियों की शिकायत की थी। जिसके बाद यह कार्रवाई हुई है।

चिकन में पाई गई साफ-सफाई की कमी

FSSA के टेस्ट में पाया गया कि शोरमा को तैयार करने के दौरान चिकन के साफ़ सफाई में कमी पाई गई। कार्रवाई के बाद FSSA ने अपने बयान में कहा कि “नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हमने सभी रेस्तरां, होटलों को चेतावनी देने के साथ ही सलाह दी है कि वे शोरमा को रोजाना ताज़ा तैयार करें और FSSA अधिनियम के तहत अपनी संस्थाएँ पंजीकृत कराएं और लाइसेंस प्राप्त करें। इसके साथ लोगों को भी सलाह दी गई है कि वे केवल उन होटलों से शोरमा खरीदें जिनके पास FSSA के तहत लाइसेंस हैं।

यह भी पढ़ें : IAS Ajay Kumar Bhalla: ये हैं PM मोदी के सबसे खास IAS अफसर.. चार बार दे चुके हैं सेवा विस्तार, अब मिला DOPT का भी चार्ज..

पिछले महीने गई थी युवक की जान

Bacteria-Yeast in Shawarma: मुंबई में चिकन शोरमा खाने से पिछले महीने 19 वर्षीय युवक की जान जा चुकी हैं। युवक एक दुकानपेट में से चिकन शोरमा ख़रीदा। जिसे खाने के बाद पेट में दर्द होने लगा। पेट में दर्द होने पर उसन दवा भी ली। लेकिन दवा लेने के दो दिन बाद उसकी तबियत ज्यादा बिगड़ने पर उसकी जान चले गई।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp