असम : महिला ने चिकित्सा दल की नाव पर दिया बच्ची को जन्म |

असम : महिला ने चिकित्सा दल की नाव पर दिया बच्ची को जन्म

असम : महिला ने चिकित्सा दल की नाव पर दिया बच्ची को जन्म

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 10:41 PM IST, Published Date : July 5, 2024/9:35 pm IST

मोरीगांव (असम), पांच जुलाई (भाषा) असम में भीषण बाढ़ के बीच एक महिला ने नाव पर एक बच्ची को जन्म दिया। एक अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि महिला को नाव के जरिये नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जा रहा था, तभी उसने बच्ची को जन्म दिया।

अधिकारी ने बताया कि जहांआरा बेगम को प्रसव पीड़ा होने के बाद बुधवार को नाव के जरिये मोरीगांव जिले के झारगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जा रहा था, लेकिन उसने स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने से पहले ही एक बच्ची को जन्म दे दिया।

महिला के साथ उसका पति था।

नाव पर सांडाकैती ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सहायक ब्लॉक परियोजना प्रबंधक की अगुवाई वाली मेडिकल टीम भी मौजूद थी।

झारगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सक पवन कुमार पाटोर और उनकी टीम ने बेगम और उसकी नवजात बेटी को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

पाटोर ने ‘पीटीआई-भाषा’को बताया, “स्वास्थ्य टीम महिला को निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जा रही थी। यह टीम प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रही थी और चिकित्सा मदद की आस में बैठे असहाय लोगों को ढूंढ रही थी। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।”

चिकित्सक ने कहा, “बाढ़ के दौरान चिकित्सा दल को नियमित रूप से विभिन्न प्रभावित क्षेत्रों में भेजा जाता है। हमने अब गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी पहुंच बढ़ा दी है।”

पाटोर ने कहा, “हम स्वस्थ लोगों की भी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाद में बीमारी का प्रकोप न हो।”

भाषा जितेंद्र दिलीप

दिलीप