असम विश्वविद्यालय ने हिंसा प्रभावित मणिपुर के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का किया एलान |

असम विश्वविद्यालय ने हिंसा प्रभावित मणिपुर के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का किया एलान

असम विश्वविद्यालय ने हिंसा प्रभावित मणिपुर के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का किया एलान

:   Modified Date:  June 29, 2024 / 07:15 PM IST, Published Date : June 29, 2024/7:15 pm IST

गुवाहाटी, 29 जून (भाषा) असम के एक निजी विश्वविद्यालय ने शनिवार को हिंसा-प्रभावित मणिपुर के पात्र विद्यार्थियों के लिए प्रवेश शुल्क माफ करने का एलान किया है।

एक बयान के मुताबिक, गुवाहाटी स्थित ‘रॉयल ग्लोबल विश्वविद्यालय ने ‘होप फॉर मणिपुर स्कॉलरशिप’ शुरू की है, जो पड़ोसी राज्य में जातीय संघर्ष से प्रभावित परिवारों के बच्चों की मदद करेगा।

इसमें बताया गया कि इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य मणिपुर में जारी हिंसा से प्रभावित छात्रों और परिवारों की मदद करना है, जिससे वे बिना किसी परेशानी के शिक्षा हासिल कर सकें।

बयान में कहा गया कि यह पहल विश्वविद्यालय के एक बड़े अभियान ‘‘पूर्वोत्तर इंतजार नहीं कर सकता। पढ़ो! कुछ बनो’’ का हिस्सा है। हालांकि, मणिपुर के लिए इस अभियान का नाम बदलकर ‘‘मणिपुर कठिन समय में भी इंतजार नहीं कर सकता’’ कर दिया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ए.के. पंसारी ने कहा, ‘‘शिक्षा आशा की किरण है और उज्ज्वल भविष्य की राह दिखाती है। इस छात्रवृत्ति के माध्यम से हमारा उद्देश्य उन छात्रों को वित्तीय राहत और सहायक वातावरण प्रदान करना है, जिनका जीवन हिंसा के कारण प्रभावित हुआ है।”

मणिपुर की जलवायु कार्यकर्ता लिसिप्रिया कंगुजम ने इस पहल का समर्थन करते हुए कहा, ‘‘शिक्षा परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है।’’

बयान में कहा गया कि ‘होप फॉर मणिपुर स्कॉलरशिप’ से मणिपुर के हिंसा प्रभावित परिवारों के छात्र बिना किसी शुल्क के विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। यह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता की आवश्यकता का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।”

भाषा प्रीति सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)