FASTER 2.0 Portal Launched: जमानत मिलते ही होगी जेल से फटाफट रिहाई, FASTER 2.0 पोर्टल लॉच, जानें कैसे मिलेगा लाभ |

FASTER 2.0 Portal Launched: जमानत मिलते ही होगी जेल से फटाफट रिहाई, FASTER 2.0 पोर्टल लॉच, जानें कैसे मिलेगा लाभ

FASTER 2.0 portal launched: इस पोर्टल से कैदियों की रिहाई संबंधी अदालती आदेश की जानकारी जेल अथॉरिटी, ट्रायल कोर्ट, हाईकोर्ट तक तुरंत पहुंच जाएगी। इस पोर्टल से कैदियों की रिहाई में लगने वाला समय बचेगा।

Edited By :   Modified Date:  November 27, 2023 / 09:35 PM IST, Published Date : November 27, 2023/9:35 pm IST

FASTER 2.0 portal launched: भारत की अदालतों पर लगातार लेट लतीफी के आरोप लगते रहे हैं, कोर्ट से राहत मिल भी जाती है तो तमाम औपचारिकताओं के चलते भी आरोपियों और परिजनों को तमाम मशक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए अदालती कार्यवाही में तेजी लाने के लिए भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने FASTER 2.0 पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल से कैदियों की रिहाई संबंधी अदालती आदेश की जानकारी जेल अथॉरिटी, ट्रायल कोर्ट, हाईकोर्ट तक तुरंत पहुंच जाएगी। इस पोर्टल से कैदियों की रिहाई में लगने वाला समय बचेगा।

read more: UP Crime News: आखिरकार पकड़ा गया आरोपी नायब तहसीलदार, पीसीएस महिला के साथ दिवाली की रात किया था ऐसा काम

आपको बता दें कि वर्तमान समय में जो व्यवस्था है उसमें जेल से रिहा होने में काफी समय लगता है, नया पोर्टल लॉन्च होने के बाद इस मामले में तेजी आएगी और कैदियों की तुरंत रिहाई संभव हो सकेगी। बीते दिन संविधान दिवस के अवसर पर सुप्रीम कोर्ट में एक इवेंट का आयोजन ​हुआ था इसी इवेंट में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने FASTER 2.0 पोर्टल को लॉन्च किया। इस दौरान CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि इस पोर्टल से किसी व्यक्ति की रिहाई के ज्यूडिशियल ऑर्डर को तुरंत अमल में लाने के लिए जेलों, ट्रायल कोर्ट और हाईकोर्ट में ट्रांसफर किया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर हिंदी में

FASTER 2.0 पोर्टल लाइव हो चुका है, जिससे देश की न्यायिक प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। ये संबंधित अथॉरिटीज के बीच इंस्टेंट कम्युनिकेशन को बढ़ावा देगा, FASTER 2.0 के अलावा CJI चंद्रचूड़ ने e-SCR पोर्टल का हिंदी वर्जन भी पेश किया, यह पोर्टल सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को हिंदी में देखने की सुविधा प्रदान करेगा।

read more: Indore News : Police ने किया डबल मर्डर का खुलासा | साइको किलर को Goa से पकड़ा