सेना प्रमुख जनरल द्विवेदी रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए जापान की यात्रा पर |

सेना प्रमुख जनरल द्विवेदी रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए जापान की यात्रा पर

सेना प्रमुख जनरल द्विवेदी रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए जापान की यात्रा पर

:   Modified Date:  October 14, 2024 / 12:19 PM IST, Published Date : October 14, 2024/12:19 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) थल सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी जापान और भारत के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से पूर्वी एशियाई देश की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।

सेना प्रमुख 14 से 17 अक्टूबर तक जापान की यात्रा के दौरान हिरोशिमा भी जाएंगे, जहां वह ‘हिरोशिमा पीस पार्क’ में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। वह पीस पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर भी पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि यह यात्रा ‘‘भारत और जापान के बीच रक्षा सहयोग की मजबूत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’’

जनरल द्विवेदी सोमवार को जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज से बातचीत करेंगे और इसके बाद तोक्यो में भारतीय दूतावास में दोनों देशों के बीच संबंधों पर एक चर्चा में भाग लेंगे।

वह मंगलवार को इचिगाया में रक्षा मंत्रालय में जापान के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से भी बातचीत करेंगे।

बयान में कहा गया है कि इस यात्रा के दौरान वह ज्वाइंट सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल योशिदा योशिहिदे, जापान ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स (जेजीएसडीएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोरिशिता यसुनोरी, एक्यूजिशन, टेक्नोलॉजी एंड लॉजिस्टिक एजेंसी (एएलटीए) के आयुक्त इशिकावा ताकेशी के साथ बैठकें करेंगे।

इन बैठकों का उद्देश्य भारत और जापान के बीच मजबूत सैन्य सहयोग को और प्रगाढ़ बनाना है।

जनरल द्विवेदी इचिगाया में रक्षा मंत्रालय में एक स्मारक पर श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे और जेजीएसडीएफ द्वारा उन्हें गारद सलामी दी जाएगी।

वह बुधवार को जेजीएसडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ के साथ फूजी स्कूल का दौरा करेंगे जहां वह फूजी स्कूल के कमांडिंग जनरल लेफ्टिनेंट जनरल कोडामा यासुयुकी के साथ बातचीत करेंगे।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में वह 17 अक्टूबर को हिरोशिमा जाएंगे।

बयान में कहा गया है कि जनरल द्विवेदी की यात्रा का उद्देश्य भारत और जापान के बीच ‘‘सहयोग की नयी संभावनाओं को तलाशने’’ के अलावा दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग को मजबूत करना है।

भाषा

गोला नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)