ESIC Latest Update|

ESIC Latest Update: ईएसआई को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस बात की दी मंजूरी, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

ESIC Latest Update: ईएसआई को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस बात की दी मंजूरी, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Edited By :   Modified Date:  October 19, 2024 / 05:19 PM IST, Published Date : October 19, 2024/5:19 pm IST

ESIC Latest Update: नई दिल्ली। कर्मचारी राज्य बीमा निगम की चिकित्सा लाभ परिषद ने शुक्रवार को लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य सेवा पहुंच बढ़ाने को लेकर आयुष्मान भारत पीएम-जन आरोग्य योजना (JAY) के साथ कर्मचारी राज्य बीमा (ESI) योजना को एक साथ लाने की मंजूरी दे दी है।

Read More: Agra News: रील बनाने के चक्कर में कटी युवक की गर्दन.. 3 मंजिल से गिरा नीचे, देखें मौत का लाइव वीडियो 

श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि, दोनों योजनाओं को एकीकृत करने का फैसला कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) मुख्यालय में आयोजित चिकित्सा लाभ परिषद की 86वीं बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता ईएसआईसी के महानिदेशक (डीजी) अशोक कुमार सिंह ने की। बता दें कि आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसका उद्देश्य 12 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों (लगभग 55 करोड़ लाभार्थी) को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है।

Read More: सभी थानों के हर रूम में लगेंगे ऑडियो वाले CCTV कैमरे, पुलिस की मनमानी पर हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला 

परिषद ने राज्यों के लिए साझा सहायता मिशन (CSM) के क्रियान्वयन को भी मंजूरी दी। सीएसएम का उद्देश्य बीमित व्यक्ति केंद्रित दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्यों में ईएसआई की चिकित्सा सेवा वितरण प्रणाली में सुधार और मजबूती लाना है। इसके अलावा, परिषद ने लाभार्थियों के लिए वार्षिक निवारक स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविर शुरू करने को मंजूरी दी, ताकि जीवनशैली विकारों के शीघ्र निदान और बीमित व्यक्तियों/महिलाओं/ट्रांसजेंडरों में पोषण संबंधी कमियों का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

Read More: Jatt First Look Out: हैंडपंप छोड़ पंखा उखाड़ लाए सनी देओल.. अब ‘जाट’ बनकर सिनेमाघरों में मचाएंगे गदर, फिल्म का फर्स्ट लुक जारी 

बता दें कि, पिछले दिनों पीएम-जन आरोग्य योजना के तहत 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी इंश्योरेंस कवर देने का ऐलान किया गया है। सरकार उद्देश्य देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंश्योरेंस के दायरे में लेकर आना है। जानकारी के मुताबिक, पीएम-जन आरोग्य योजना के तहत 12,696 प्राइवेट हॉस्पिटल समेत कुल 29,648 हॉस्पिटल्स को इस योजना के साथ जोड़ दिया गया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो