कुलपति नियुक्ति : राज्यपाल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी-माकपा |

कुलपति नियुक्ति : राज्यपाल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी-माकपा

कुलपति नियुक्ति : राज्यपाल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी-माकपा

:   Modified Date:  October 25, 2024 / 07:31 PM IST, Published Date : October 25, 2024/7:31 pm IST

त्रिशूर, 25 अक्टूबर (भाषा) केरल में सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को कहा कि मोहनन कुन्नुम्मल को केरल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (केयूएचएस) के कुलपति के रूप में फिर से नियुक्त करने संबंधी ‘‘लोकतंत्र विरोधी निर्णय’’ के लिए राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जायेगी।

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति खान की कड़ी आलोचना करते हुए माकपा की राज्य इकाई के सचिव एम. वी. गोविंदन ने कहा कि कुन्नुम्मल की फिर से नियुक्ति बिना किसी चर्चा के की गई।

उन्होंने जिले के चेलक्कारा में संवाददाताओं से कहा, ‘‘राज्यपाल का कृत्य अलोकतांत्रिक और अवैध है तथा उनके कदमों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी।’’

पार्टी ने कहा कि राज्यपाल ने कानूनी दायित्व या लोकतांत्रिक शिष्टाचार का पालन नहीं किया, जिसके तहत सरकार द्वारा वित्तपोषित राज्य विश्वविद्यालयों में नियुक्तियां करते समय राज्य सरकार से परामर्श करना अनिवार्य है।

इसने आरोप लगाया गया कि राज्यपाल शिक्षा क्षेत्र का भगवाकरण करने का प्रयास कर रहे हैं।

एक नियुक्ति आदेश के अनुसार कुन्नुम्मल को पांच वर्ष की अवधि के लिए या 70 वर्ष की आयु पूरी होने तक, जो भी पहले हो, केयूएचएस के कुलपति के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। उनका कुलपति के रूप में कार्यकाल 25 अक्टूबर को समाप्त होने वाला था।

इसके अतिरिक्त खान ने उन्हें केरल विश्वविद्यालय का उस वक्त तक अंतरिम कुलपति भी नियुक्त किया, जब तक कि वहां नियमित आधार पर कुलपति की नियुक्ति नहीं हो जाती।

दोनों नियुक्तियां 26 अक्टूबर से प्रभावी होंगी।

भाषा देवेंद्र रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)