अमेठी दलित परिवार हत्या मामला : परिजनों को मिली आर्थिक मदद |

अमेठी दलित परिवार हत्या मामला : परिजनों को मिली आर्थिक मदद

अमेठी दलित परिवार हत्या मामला : परिजनों को मिली आर्थिक मदद

:   Modified Date:  October 6, 2024 / 11:09 PM IST, Published Date : October 6, 2024/11:09 pm IST

रायबरेली/लखनऊ, छह अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में एक दलित शिक्षक समेत उनके परिवार के चार सदस्यों की हत्या के मामले में राज्य सरकार ने रविवार को परिवार के आश्रितों को तत्काल आर्थिक मदद के तौर पर पांच लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक आवास, पांच बीघा जमीन का पट्टा आवंटन सहित 33 लाख रुपये की राशि का चेक प्रदान किया गया। राज्य सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने रविवार देर शाम यह जानकारी दी।

अमेठी जिले के अहोरवा भवानी इलाके में सरकारी स्कूल शिक्षक सुनील कुमार (35), उनकी पत्नी पूनम (32) और दो बेटियों दृष्टि (छह) व सुनी (एक वर्ष) की बृहस्पतिवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सुनील कुमार रायबरेली जिले के सुदामापुर गांव के निवासी थे।

राज्‍य के सूचना निदेशक शिशिर सिंह ने बताया कि राज्‍य सरकार के मंत्री और रायबरेली जिले के प्रभारी राकेश सचान ने पीड़ित परिवार के परिजनों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक आवास, मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से पांच लाख रुपये की राशि, पांच बीघा भूमि पट्टा आवंटन सहित 33 लाख रुपये की राशि का चेक प्रदान किया। सचान के साथ ऊंचाहार के विधायक मनोज पांडेय भी मौजूद थे।

यहां जारी एक बयान में कहा गया कि प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर रायबरेली जिले के प्रभारी और सरकार के मंत्री राकेश सचान ने शिक्षक के परिजनों से रायबरेली जिले के सुदामापुर गांव में मुलाकात की और साथ ही उनको पूरा आश्वासन दिया कि सरकार आपके साथ इस दुःख की घड़ी में साथ खड़ी है। मंत्री सचान ने पीड़ित परिवार का हाल-चाल जानते हुए उन्हें सांत्वना दी और परिवार को आश्वासन दिया कि सरकार की तरफ से उन्हें पूरा न्याय दिलाया जाएगा।

सचान ने कहा कि मुख्यमंत्री घटना पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और उनका निर्देश है कि पीड़ित परिवार की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाए। विधायक ऊंचाहार मनोज पांडेय ने भी पीड़ित परिवार को सांत्वना देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की है और उन्हें भरोसा दिलाया है कि उन्हें पूरा न्याय दिलाया जाएगा।

पांडेय ने कहा कि क्षेत्र का विधायक होने के नाते पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने में उनका पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन इस पूरे प्रकरण में त्वरित कार्रवाई कर रही है। इस घटना में शामिल अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया और उसका सहयोग करने वालों पर भी पुलिस प्रशासन की तरफ से कार्रवाई की जाएंगी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी हर्षिता माथुर, पुलिस अधीक्षक डॉक्टर यशवीर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सिद्धार्थ, उप जिलाधिकारी सिद्धार्थ चौधरी, समाज कल्याण अधिकारी सृष्टि अवस्थी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

पुलिस के अनुसार दलित परिवार के चार सदस्यों की हत्या का आरोपी चंदन वर्मा शनिवार तड़के पुलिस के साथ मुठभेड़ में पैर में गोली लगने से घायल हो गया। उसे पुलिस ने गौतमबुद्ध नगर से गिरफ्तार किया था।

भाषा

आनन्द, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)