Amarnath Yatra 2024: अब नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, समय से पहले ही पिघल गया शिवलिंग, बेताब हुए तीर्थयात्री |

Amarnath Yatra 2024: अब नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, समय से पहले ही पिघल गया शिवलिंग, बेताब हुए तीर्थयात्री

Amarnath Yatra 2024: अब नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, समय से पहले ही पिघल गया शिवलिंग, बेताब हुए तीर्थयात्री

Edited By :   Modified Date:  July 6, 2024 / 08:44 PM IST, Published Date : July 6, 2024/8:44 pm IST

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। अमरनाथ गुफा में गर्मी बढ़ने के कारण बर्फ का शिवलिंग केवल 6 दिनों में पिघल गया है, जिससे की अब श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं कर पाएंगे। अमरनाथ श्राइन बोर्ड के यूट्यूब चैनल पर जारी वीडियो से इस बात के सबूत भी मिल रहे हैं। इसमें देखा जा सकता है कि बाबा बर्फानी अब नहीं दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, बोर्ड ने भारी बारिश के चलते यात्रा पर रोक लगाने का दावा किया है।

Read More: Gwalior News: ‘तेरे लाश के टुकड़े कर श्मशान में जला देंगे’ अनजान फोन कॉल से मिली जान से मारने की धमकी, दहशत में युवती ने छोड़ी नौकरी

बता दें कि इससे पहले बाबा बर्फानी 2008 में यात्रा शुरू होने के 10 दिन में, 2023 में 14 दिन में और 2016 में 13 दिन बाद अदृश्य हो गए थे। वहीं इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से रोकी गई है। बालटाल बेस कैंप से यात्रियों को गुफा मंदिर तक पैदल या टट्टुओं पर 14 किलोमीटर लंबा रास्ता तय करना पड़ता है, जबकि पारंपरिक नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप से जाने वालों को 48 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें चार दिन एक तरफ से लगते हैं।

Read More: NHRC Notice: महिलाओं को जबरन देह व्यापार में धकेले जाने के मामले पर NHRC हुआ सख्त, सभी राज्यों को जारी किया नोटिस 

Amarnath Yatra 2024: पहलगाम-गुफा मंदिर मार्ग में पहलगाम से चंदनवारी (24 किलोमीटर), चंदनवारी से शेषनाग (13 किलोमीटर), शेषनाग से पंचतरणी (5 किलोमीटर) और पंचतरणी से गुफा मंदिर (6 किलोमीटर) शामिल हैं। 14 किलोमीटर लंबे बालटाल बेस कैंप मार्ग से जाने वाले लोग गुफा मंदिर के अंदर ‘दर्शन’ के बाद उसी दिन बेस कैंप लौट आते हैं।