Amarnaath Yatra 2024: पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड, 5 दिन में एक लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन |

Amarnaath Yatra 2024: पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड, 5 दिन में एक लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Amarnaath Yatra 2024: पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड, 5 दिन में एक लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 02:57 PM IST, Published Date : July 4, 2024/2:57 pm IST

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के पहले पांच दिनों में रिकॉर्ड तोड़ एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए।  गुरुवार को 5,696 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ। यात्रा का प्रबंधन करने वाले श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने बताया कि 29 जून को यात्रा शुरू होने के बाद से एक लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।  उन्होंने कहा कि, ”आज 5696 यात्रियों का एक और जत्था जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से दो सुरक्षा काफिलों में घाटी के लिए रवाना हुआ। इनमें से 2028 यात्री 97 वाहनों के सुरक्षा काफिले में सुबह 3.13 बजे उत्तरी कश्मीर के बालटाल बेस कैंप के लिए निकले थे।

Read More: Hot Sexy Video: इस हॉट मॉडल की बोल्डनेस ने बढ़ाया पारा, पतली कमर देख मचल उठा फैंस का दिल, वायरल हुआ सेक्सी वीडियो 

यात्रा के दौरान बारिश के आसार

वहीं 3,668 यात्री 122 वाहनों के सुरक्षा काफिले में सुबह 3.40 बजे दक्षिण कश्मीर के नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप के लिए रवाना हुए हैं। बता दें कि पिछले वर्ष यात्रा के पहले पांच दिनों में लगभग 50,000 तीर्थ यात्री मंदिर पहुंचे थे। मौसम विभाग ने दोनों यात्रा मार्गों पर आमतौर पर बादल छाए रहने और दिन में हल्की बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।  अमरनाथ यात्रा में यात्री या तो 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग से यात्रा करते हैं या फिर 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से यात्रा करते हैं।

Read More: ​हिंदी-मराठी फिल्मों की नामचीन अभिनेत्री का निधन, ​सिनेमा जगत में शोक की लहर 

किए गए सुरक्षा के इंतजाम

पहलगाम मार्ग से जाने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में चार दिन लगते हैं, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग दर्शन करने के बाद उसी दिन बेस कैंप में लौट आते हैं। इस वर्ष लगभग 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग में दोनों यात्रा मार्गों पर दो बेस कैंप और पवित्र गुफा मंदिर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं ताकि बिना किसी दुर्घटना के यात्रा को सुचारू रूप से संपन्न कराया जा सके।

Amarnath Yatra 2024: दोनों मार्गों पर तथा पारगमन शिविरों और गुफा मंदिर के पास 124 से अधिक लंगर स्थापित किए गए हैं। इस वर्ष की यात्रा के दौरान 7,000 से अधिक ‘सेवादार’ (स्वयंसेवक) यात्रियों की सेवा कर रहे हैं। इसके अलावा दोनों मार्गों पर यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं।