वायु सेना प्रमुख ने हैदराबाद में हथियार प्रणाली स्‍कूल का उद्घाटन किया |

वायु सेना प्रमुख ने हैदराबाद में हथियार प्रणाली स्‍कूल का उद्घाटन किया

वायु सेना प्रमुख ने हैदराबाद में हथियार प्रणाली स्‍कूल का उद्घाटन किया

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 07:00 PM IST, Published Date : July 2, 2024/7:00 pm IST

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने हैदराबाद में हथियार प्रणाली स्कूल (डब्ल्यूएसएस) का उद्घाटन किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

डब्ल्यूएसएस का उद्देश्य भारतीय वायु सेना को भविष्य की चुनौतियों के मद्देनजर पुन: व्यवस्थित और समयानुसार परिवर्तित करना है।

वायु सेना की ओर से जारी एक बयान के अनुसार इस नए प्रशिक्षण प्रतिष्ठान का गठन सामान्य रूप से सशस्त्र बलों और विशेष रूप से भारतीय वायुसेना के लिए एक बड़ी छलांग है।

हैदराबाद के बेगमपेट वायु सेना स्टेशन पर एक जुलाई को हथियार प्रणाली स्कूल (डब्ल्यूएसएस) के उद्घाटन के साथ ही भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है।

अधिकारियों ने बताया कि डब्ल्यूएसएस नवगठित शाखा के अधिकारियों को भारतीय वायुसेना की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार करेगा।

बयान में कहा गया है, ‘‘हथियार प्रणाली स्कूल के फ्लाइट कैडेट इस संस्थान में अपने दूसरे सेमेस्टर का प्रशिक्षण लेंगे। नयी शाखा में सुखोई-30 एमकेआई और सी-130जे, हवाई प्लेटफार्मों में हथियारों और प्रणालियों को संचालित करने के लिए फ्लाइंग स्ट्रीम, सतह से हवा और सतह से सतह पर मार करने वाली हथियार प्रणालियों के लिए मिशन कमांडर, ऑपरेटर और अंतरिक्ष-आधारित खुफिया और इमेजरी को संभालने के लिए ‘इंटेलिजेंस स्ट्रीम’ शामिल होंगी।’’

भाषा रवि कांत रवि कांत देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)