अहमदाबाद पुलिस ने जीएसटी ‘धोखाधड़ी’ में पत्रकार को किया गिरफ्तार |

अहमदाबाद पुलिस ने जीएसटी ‘धोखाधड़ी’ में पत्रकार को किया गिरफ्तार

अहमदाबाद पुलिस ने जीएसटी ‘धोखाधड़ी’ में पत्रकार को किया गिरफ्तार

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 02:51 PM IST, Published Date : October 8, 2024/2:51 pm IST

अहमदाबाद, आठ अक्टूबर (भाषा) अहमदाबाद पुलिस की अपराध शाखा ने मंगलवार को गुजरात के एक प्रमुख समाचार पत्र के वरिष्ठ पत्रकार को कथित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया।

पुलिस उपायुक्त (अपराध) अजीत राजियन ने बताया कि गहन पूछताछ के बाद मंगलवार की सुबह अपराध शाखा ने पत्रकार महेश लांगा को गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय जीएसटी को महेश लांगा की पत्नी और पिता के नाम पर जाली दस्तावेजों का उपयोग करके फर्जी फर्मों में कुछ संदिग्ध लेनदेन का पता चला था। विस्तृत जांच के लिए लांगा को गिरफ्तार किया गया है।’’

अपराध शाखा की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि सोमवार को शहर की अपराध शाखा ने फर्जी लेनदेन के जरिए ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ का लाभ उठाकर सरकार के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से फर्जी कंपनी संचालित करने के कथित घोटाले के संबंध में केंद्रीय जीएसटी से शिकायत मिलने के बाद कई व्यक्तियों और कंपनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

प्राथमिकी दर्ज होने के बाद अपराध शाखा ने गुजरात की आर्थिक अपराध शाखा के साथ मिलकर अहमदाबाद, जूनागढ़, सूरत, खेड़ा और भावनगर सहित राज्य भर में 14 अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘ऐसा लगाता है कि फर्जी तरीके से ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ का लाभ लेकर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने में संगठित तरीके से देशभर में सक्रिय 200 से अधिक फर्जी कंपनी शामिल थीं। कर चोरी के लिए ऐसी कंपनी बनाने के वास्ते जाली दस्तावेजों और फर्जी पहचान का इस्तेमाल किया गया।’’

इसमें कहा गया कि जाली बिल और जाली दस्तावेजों का उपयोग करके देश को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाने की साजिश में एक ‘‘बड़ा समूह’’ काम कर रहा है।

प्राथमिकी में आरोपी के तौर पर नामजद कुछ संस्थाओं में ‘ध्रुवी एंटरप्राइज’, ‘ओम कंस्ट्रक्शन’, ‘राज इंफ्रा’, ‘हरेश कंस्ट्रक्शन कंपनी’ और ‘डीए एंटरप्राइज’ शामिल हैं।

भाषा खारी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers