अग्रणी राजस्थान के लिए अधिकारियों की जवाबदेही जरूरी: मुख्यमंत्री शर्मा |

अग्रणी राजस्थान के लिए अधिकारियों की जवाबदेही जरूरी: मुख्यमंत्री शर्मा

अग्रणी राजस्थान के लिए अधिकारियों की जवाबदेही जरूरी: मुख्यमंत्री शर्मा

:   Modified Date:  September 21, 2024 / 10:39 PM IST, Published Date : September 21, 2024/10:39 pm IST

जयपुर, 21 सितंबर (भाषा) मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ‘अग्रणी राजस्थान’ के लिए अधिकारियों की जवाबदेही पर जोर देते हुए शनिवार को कहा कि राज्य सरकार के लिए अधिकारियों के मूल्यांकन का आधार उनका समर्पण, जवाबदेही एवं ईमानदारी है।

शर्मा ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) परिषद के अधिवेशन एवं नवगठित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ आमजन की सेवा में प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए प्रभावी प्रशासन की आवश्यकता होती है। हम सभी को मिलकर एक सशक्त और अग्रणी राजस्थान की दिशा में आगे बढ़ना है और इसके लिए अधिकारियों का जवाबदेह होना बहुत जरूरी है। कार्यों के प्रति उत्तरदायी होने से हमें प्रेरणा मिलती है और हमारे काम की गुणवत्ता में भी सुधार आता है।’’

एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि प्रशासन सरकार और जनता को जोड़ने वाली एक अहम कड़ी है, लोकसेवकों के साथ जुड़ाव एवं विश्वास होने से आमजन अभाव में उनके पास आते हैं। इसलिए प्रशासनिक कार्यों में कुशलता एवं मानवीय संवेदनाओं के साथ जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरें।

उन्होंने कहा, ”हमारी सरकार में बिना किसी पूर्वाग्रह एवं भेदभाव के अधिकारियों के मूल्यांकन का आधार सिर्फ काम के प्रति समर्पण, जनता के प्रति जवाबदेही एवं ईमानदारी है। ईश्वर ने हमें जनता की सेवा का मौका दिया है इसलिए जनकल्याण के लिए हर परिस्थिति में आगे रहें।”

शर्मा ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने अविवेकपूर्णता के साथ अनावश्यक रूप से बिना संसाधनों के प्रशासनिक इकाइयों की स्थापना के निर्णय किए।

उन्होंने कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नयी कार्यकारिणी इस सेवा को एक नयी ऊर्जा और सकारात्मक दिशा प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के लिए अपने अनुभवों को साझा करने, नए विचारों का आदान-प्रदान करने एवं नए प्रशासनिक प्रयासों को दिशा देने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि राज्य सरकार के लोक कल्याणकारी लक्ष्यों को पूरा करने में प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, जो जन नेता और जनता के बीच अहम कड़ी का काम करते हैं।

भाषा

पृथ्वी, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers