हरियाणा चुनाव के लिए ‘आप’ ने जारी की दूसरी और तीसरी सूची, 20 उम्मीदवारों के नाम घोषित |

हरियाणा चुनाव के लिए ‘आप’ ने जारी की दूसरी और तीसरी सूची, 20 उम्मीदवारों के नाम घोषित

हरियाणा चुनाव के लिए ‘आप’ ने जारी की दूसरी और तीसरी सूची, 20 उम्मीदवारों के नाम घोषित

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 01:06 AM IST, Published Date : September 11, 2024/1:06 am IST

चंडीगढ़/नयी दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 20 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी और तीसरी सूची जारी की।

इसमें पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह को बरवाला से टिकट दिया गया है। वह एक दिन पहले ही भाजपा छोड़कर आप में शामिल हुए थे।

‘आप’ ने कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर कोई सहमति न बन पाने के कारण अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया और सोमवार को 20 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी।

पार्टी ने मंगलवार को पहले नौ उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। इसके बाद देर रात 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की गई। दोनों सूचियों में ‘आप’ की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष सुशील गुप्ता का नाम नहीं है।

पार्टी ने 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में से अब तक 40 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

अपनी तीसरी सूची में, आप ने गढ़ी सांपला-किलोई निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ प्रवीण गुसखानी को मैदान में उतारा है।

सूची में शामिल अन्य नेताओं में रादौर से भीम सिंह राठी, नीलोखेड़ी से अमर सिंह, इसराना से अमित कुमार, राई से राजेश सरोहा, खरखौदा से मंजीत फरमाना, कलानौर से नरेश बागरी, झज्जर से महेंद्र दहिया, अटेली से सुनील राव, रेवाड़ी से सतीश यादव और हथीन से राजेंद्र रावत शामिल हैं।

दूसरी सूची में रीता बामनिया को साढौरा, किशन बजाज को थानेसर और हवा सिंह को इंद्री से उम्मीदवार बनाया गया है।

पार्टी ने रतिया से मुख्तियार सिंह बाजीगर, आदमपुर से भूपेंद्र बेनीवाल और बरवाला से छत्रपाल सिंह को टिकट दिया है।

सूची के अनुसार, जवाहर लाल बावल से, प्रवेश मेहता फरीदाबाद और अबाश चंदेला तिगांव से चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने एक बयान में कहा कि बरवाला से प्रत्याशी बनाए गए पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह सोमवार को भाजपा छोड़कर ‘आप’ में शामिल हो गए थे।

विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान पांच अक्टूबर को होगा।

कांग्रेस के साथ गठबंधन के मुद्दे पर ‘आप’ की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने सोमवार को कहा था, ‘‘मैं साफ तौर पर कहना चाहता हूं कि हम पहले दिन से ही सभी 90 सीटों के लिए तैयारी कर रहे हैं। चुनावों के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है इसलिए इंतजार खत्म हो गया है।’’

‘आप’ के एक अन्य नेता संजय सिंह ने कहा था कि पार्टी पूरी ताकत से हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

इससे पहले सोमवार को, गुप्ता ने कहा था कि अगर कांग्रेस शाम तक समझौता नहीं कर पाती है तो ‘आप’ सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम जारी करेगी। दोनों दलों के बीच बातचीत इस मुद्दे पर अटक गयी कि ‘आप’ कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

सूत्रों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल नीत पार्टी 10 सीट मांग रही थी जबकि कांग्रेस ने उसे केवल पांच सीट की पेशकश की थी।

कांग्रेस और आप ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ा था जबकि पंजाब में उन्होंने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरियाणा में आप को एक सीट दी थी, जिस पर उसकी हार हुई थी।

भाषा

सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)