'आप' सांसद ने दो बच्चियों के इलाज के लिये करोड़ों रुपये जुटाने का अभियान शुरू किया |

‘आप’ सांसद ने दो बच्चियों के इलाज के लिये करोड़ों रुपये जुटाने का अभियान शुरू किया

'आप' सांसद ने दो बच्चियों के इलाज के लिये करोड़ों रुपये जुटाने का अभियान शुरू किया

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 07:52 PM IST, Published Date : October 24, 2024/7:52 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने बृहस्पतिवार को स्पाइनल मस्कुलर अट्रोफी (एसएमए) से पीड़ित दो लड़कियों के इलाज के लिए धन जुटाने के वास्ते चंदा एकत्र करने का अभियान शुरू किया।

एसएमए एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार है जिसके इलाज के लिए 17 करोड़ रुपये की कीमत वाले इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने नागरिकों से 11 महीने की सेहरिश और आठ महीने की कियारा रावत के उपचार में योगदान देने का आग्रह किया। दोनों को टाइप 1 एसएमए से पीड़ित पाया गया है।

सिंह ने कहा, “मैं इस महीने का अपना पूरा वेतन और दोनों लड़कियों को एक-एक लाख रुपये दान दूंगा, लेकिन अकेले मेरा योगदान पर्याप्त नहीं है।”

उन्होंने नागरिकों को छोटी-छोटी राशि दान करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा सुझाव दिया कि यदि 17 करोड़ लोग एक रुपया भी दान करें तो बच्चों के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक धनराशि जुटाई जा सकती है।

सिंह ने आगे कहा कि सरकार ने कुछ कर छूट प्रदान की है, जिससे इंजेक्शन की लागत कम होकर 10-11 करोड़ रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि अधिकांश परिवारों के लिये यह उपचार अब भी वहनीय नहीं है।

सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार से अनुरोध किया कि वे इंजेक्शन की लागत को और कम करने के लिए अमेरिकी निर्माता से बातचीत करके हस्तक्षेप करें।

उन्होंने कहा, ‘सरकारी सहायता के बिना औसत परिवारों के लिए इस उपचार का खर्च उठाना लगभग असंभव है।’

आप सांसद ने यह भी दावा किया कि वह प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर उनसे आग्रह करेंगे कि वे जीवन रक्षक इंजेक्शन को सरकारी माध्यम से अधिक किफायती बनाएं।

भाषा

शुभम प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)